बिहार की नीतीश सरकार ने बिहारियों को एक बड़ा तोहफा दिया है. जो यहां के लोगों के लिए एक बड़ी खुशखबरी की बात है. बता दें कि बिहार सरकार ने यहां परमाणु बिजली घर बनाने का ऐलान किया है. जिसकी तैयारी शुरू भी हो गई है. परमाणु बिजली घर नवादा में बनाया जाएगा. इसकी जानकारी उद्योग मंत्री जय कुमार सिंह ने दी है. उन्होंने कहा है कि बिहार के नवादा में एक परमाणु बिजली संयंत्र लगाया जाएगा. राज्य सरकार ने इसके लिए एक हजार एकड़ जमीन चिह्नित कर दी है

उद्योग मंत्री ने कहा कि न्यूक्लियर पावर कॉर्पोरेशन ऑफ़ इंडिया (एनपीसीआईएल) ने बिहार को प्रस्ताव दिया है. इस पूरे योजना में 70 हजार करोड़ का निवेश होगा जो बिहार के लिए बड़ी उपलब्धि होगी. इसके बन जाने से नवादा के क्षेत्र में सिचाई की व्यवस्था भी व्यापक होगी.

बिहार औद्योगिक विकास प्राधिकरण (बियाडा) प्रबंधक निदेशक सह निवेश आयुक्त आरएस श्रीवास्तव ने बताया कि शुरुआती दौर में 670 मेगावाट की दो यूनिट स्थापित करने की योजना है. इसमें प्रति यूनिट 35 हजार करोड़ का निवेश होगा. परमाणु बिजली घर दक्षिण बिहार के लिए वरदान साबित होगा. इसमें कूलेंट के रूप में काफी मात्रा में पानी का उपयोग होता है जिसका उपयोग सिंचाई में हो सकता है. इसके साथ है इस बिजली घर से कई लाभ होंगे.

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *