जयपुर, आए दिन हमारे सामने अलग अलग तरह के प्रयोग सामने आते है। दुनिया के लगातार एक्सपरिमेंट के बारे में पढ़ते रहते हैं। इसी तरह के अनोखे प्रयोग को लेकर आज हम आपको एक ऐसा एक्सप्रीमेंट बता रहे हैं। जिसके बारे में जानकर आपका दिमाग खराब हो जाएगा। एक युवक ने अनोखा प्रयोग करने के लिए मुर्गी के अंडे में सिरिंज की मदद से अपना स्पर्म डाल दिया। इसके बाद अंडे के छेद को बंद कर दिया।
 

 
जिससे की बाहर की हवा अंडे के अंदर नहीं जा सके। साथ ही अंडे को एक कपड़े में बाधकर रख दिया। और उसके परिपक्व होनें की अवधि यानी करीब बीस दिन बाद उसके छिलके को बड़ी सावधानी से हटाया। उस अंडे से वह निकला जिसकी कोई कल्पना भी नहीं कर सकता है। दोस्तो उस अंडे से जो जीव निकला वह ना तो मुर्गी के चूजे जैसा था और ना ही किसी इंसानी भ्रूण जैसा।

वह दिखने में एक समुद्री जीव की तरह लग रहा था। हालांकि जब लोगों को इसके बारे में पता चला तो उसे देखने के लिए उमड़ पड़े। प्रयोग करने वाले शख्स ने बताया कि मेरा इस प्रयोग के लेकर किसी तरह का कोई गलत करने का इरादा नहीं था. बल्कि में तो इसे देखना चाहता था कि आखिर ऐसा कर दिया जाए तो क्या होगा।

हालंकि इस शख्स ने यह प्रयोग किसी इरादे से नहीं किया लेकिन यह शोध का विषय हो सकता है। वहीं जो जीव निकला वह अधिक समय तक जीवित नहीं रह सका। जन्म के कुछ समय बाद ही उसकी मौत हो गई। वहीं इसे लेकर कुछ लोगों का कहना है कि इंसान को इस तरह के प्रयोगों से बचना चाहिए।

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *