इस तरह अब घर में बेका'र पड़े मोबाइल को कर सकते सीसी'टीवी के तब्दी'ल।कही भी एक्से'स करि'ये


0

सागर. हर रोज़ नए-नए स्मार्टफोन मार्केट में आ रहे हैं, अपडेट में हर माह मोबाइल हो रहे है। इसलिए आपके घर में एक दो फोन तो ऐसे पड़े ही होंगे जो बेकार हो। इसलिए, आज हम आपको पुराने स्मार्टफोन से सीसीटीवी कैमरा कैसे बना सकते हैं ये बताने जा रहे हैं। हो सकता है आप भी अपने घर में सीसीटीवी कैमरा लगवाना चाहते हो लेकिन पैसे की कमी के कारण ऐसा न कर पा रहे हो। तो यह तरीका आपके लिए बेहद कारगर साबित हो सकता है। तो आइये जानते हैं कि पुराने स्मार्टफोन से सीसीटीवी कैमरा कैसे बनाया जा सकता है।

अपडेट होते समय के साथ-साथ आज उपकरण भी हर समय अपडेट होते है। ऐसे में एक मोबाइल की वेल्यू अधिकतम 2 साल मानी जाती है। इसके बाद वह अपने आप स्लो हो जाता है और हम भी उसका उपयोग करना पसंद नहीं करते है। इसी दौरान कम दाम और नए फीचर्स के साथ बाजार में आए नए फोन्स को लेना भी हम पसंद करते है। दो साल पुराना मोबाइल होने के बाद भी नया मोबाइल खरीदने में हम पीछे नहीं हटते और पुराना मोबाइल भी हमारे पास ही होता है। जो घरों में रखा रहता है। इसका आज हम आपको उपयोग करना बताएंगे। इस पुराने मोबाइल के उपयोग से आप अपने घर को सुरक्षित भी रख सकते है।

हम जो तरीका बताने जा रहे हैं उससे आप अपने घर या ऑफिस में सीसीटीवी (क्लोज्ड सर्किट टेलीविजन) लगा सकते हैं। वो भी बेहद कम खर्च पर। जैसा की आप जानते ही होंगे कि सीसीटीवी कैमरा लगवाना आजकल कितना मंहगा हो गया है। इसलिए आज हम आपको पुराने स्मार्टफोन से सीसीटीवी कैमरा बनाने का तरीका बता रहे हैं। इसके लिए आपके पास सिर्फ एक स्मार्टफोन या टैबलेट और एक सही सॉफ्टवेयर होने की जरूरत है। इसके लिए सबसे पहले आप अपने बेकार पड़े फोने में सीसीटीवी ऐप इंस्टाल करें। यह आपको प्ले स्टोर से मिल जायेगा। सर्च करेंगे तो आपको तस्वीर में दिखाई दे रहे एप्स मिलेंगे। आप वैसे तो यहां से कोई भी ऐप डॉउनलोड कर सकते हैं। लेकिन, एटहोम एप सबसे बेहतर है।पुराने स्मार्टफोन से सीसीटीवी कैमरा बनाने के स्टेप्स

1) अपने पुराने स्मार्टफोन में एटहोम वीडियो स्ट्रीमर मॉनिटर (एंड्रॉइड 7 आईओएस) इंस्टाल करें। इस हैंडसेट का उपयोग कैमरा फीड की स्ट्रीमिंग के लिए किया जाएगा।
2) अब, जिस डिवाइस पर आप सीसीटीवी फ़ीड प्राप्त करना चाहते हैं, उस पर एटहोम मॉनिटर ऐप (एंड्रॉइड 7 आईओएस) डाउनलोड करें। यह फोन या टैबलेट कैमरा फीड़ देखने के लिए उपयोग किया जाएगा।
3) ‘कैमराÓ और फोन दोनों पर संबंधित ऐप्स लॉन्च करें। जैसे ही यह ऑनलाइन हो जाता है, एटहोम वीडियो स्ट्रीमर उपयोगकर्ता नाम और पासवर्ड के साथ यूनिक कनेक्शन आईडी (सीआईडी) जनरेट करेगा। आप इस जानकारी को उस फोन पर एंटर कर सकते हैं जिसे आप फीड पर नजर रखने के लिए उपयोग करेंगे। या आप क्यूआर कोड को स्कैन कर सकते हैं।
4) उस डिवाइस पर जिसे आप फ़ीड को मॉनिटर करने के लिए उपयोग करेंगे, आपको एटहोम मॉनिटर ऐप (आईओएस पर एटहोम कैमरा कहा जाता है) लॉन्च करना होगा और फिर आप उपरोक्त अकाउंट डिटेल दर्ज कर सकते हैं या जनरेट किये गए क्यूआर कोड का उपयोग कर फ़ीड एड पर क्लिक कर सकते हैं।
कोड को स्कैन करें और आपका सीसीटीवी स्ट्रीमर और रिसीवर अप हो जायेगा और चलने लगेगा।

ऐसे बनाएं बेकार पड़े मोबाइल से सीसीटीवी कैमरा और घर-परिवार को रखें सुरक्षित
5) अपने डेस्कटॉप कंप्यूटर पर सीसीटीवी स्टीम का उपयोग करना चाहते हैं? अगर आप विंडोज का इस्तेमाल करते हैं, तो आपको केवल एटहोम कैमरा डेस्कटॉप क्लाइंट डाउनलोड और इंस्टॉल करना है। यदि आपके डेस्कटॉप में वेबकैम है तो आप स्टेप 3 की तरह ही क्यूआर कोड स्कैन कर सकते हैं; अन्यथा आपको स्टेप 2 की तरह यूजरनेम बनाना होगा और लॉग-इन करना होगा। आप डेस्कटॉप क्लाइंट में चार कैमरा स्ट्रीम तक जोड़ और मॉनिटर कर सकते हैं।
6) ऐप में शेड्यूल रिकॉर्डिंग और दो-तरफा रिकार्डिंग जैसी सुविधाएं दी गई हैं। आप फ्रंट और रियर कैमरे के बीच स्विच कर सकते हैं और दूर से एलईडी फ्लैश को सक्षम कर सकते हैं।


Like it? Share with your friends!

0
admin

0 Comments

Your email address will not be published. Required fields are marked *