आंधी-तूफान ने यूपी-बिहार और झारखंड के कई लोगों की ले ली जान, फिर जारी हुआ अलर्ट


0

देश के तीन राज्यों; बिहार, यूपी और झारखंड में आंधी-तूफान से 39 लोगों की मौत हो गई. बिहार के आपदा प्रबंधन विभाग ने बताया कि राज्य में मंगलवार रात 19 लोगों की मौत हो गई. दूसरी तरफ यूपी में 15 और झारखंड में पांच लोगों की मौत हो गई. आंधी-तूफान से बिहार के गया और औरंगाबाद में पांच-पांच, मुंगेर में चार, कटिहार में तीन और नवादा में दो लोगों की मौत हो गई. यूपी में आंधी बारिश को लेकर अलर्ट भी जारी किया गया है.

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने तूफान से हुई मौतों पर संवेदना व्यक्त करते हुए मृतकों के आश्रितों को अविलम्ब अनुग्रह अनुदान उपलब्ध कराने का निर्देश दिया है. विभाग से प्राप्त जानकारी के मुताबिक आंधी-तूफान के साथ बारिश के बीच बिजली गिरने से गया में तीन, कटिहार में दो और मुंगेर में एक व्यक्ति जख्मी हो गए.

यूपी में 15 लोगों की मौत, 10 घायल
उत्तर प्रदेश के कुछ हिस्सों में आंधी-तूफान और आकाशीय बिजली गिरने से 15 लोगों की मृत्यु हो चुकी है जबकि 10 अन्य घायल हो गए. राज्य आपदा एवं प्रबंधन विभाग के आयुक्त संजय कुमार ने कहा, उन्नाव जिले में छह, रायबरेली में तीन, कानपुर, पीलीभीत और गोण्डा में दो-दो लोगों की मंगलवार रात आए तूफान और आकाशीय बिजली गिरने से मौत हो गई. घायलों में चार उन्नाव के हैं. कन्नौज और रायबरेली में तीन-तीन लोग घायल हुए हैं.

प्रमुख सचिव (सूचना) अवनीश अवस्थी ने बताया कि संबंधित जिलाधिकारियों को तत्काल राहत कार्य कराने तथा 24 घंटे के भीतर राहत मुहैया कराने को कहा गया है. उन्नाव के जिलाधिकारी रवि कुमार ने कहा कि दो मौतें आकाशीय बिजली गिरने की वजह से हुईं जबकि अन्य की मौत मकान ढंहने, खंभे और पेड़ गिरने से उनके नीचे दबने से हुई.
इस बीच यूपी के मौसम विभाग के अधिकारियों ने बताया कि अगले दो दिनों बुधवार और गुरुवार को उत्तर प्रदेश के दूरस्थ स्थानों पर 50-70 किलोमीटर प्रतिघंटे की रफ्तार से तेज हवाएं चलने, बारिश और आंधी-तूफान आने का अनुमान है. इस महीने तूफान ने विभिन्न राज्यों में भारी तबाही मचाई है. दो और तीन मई को पांच राज्यों में तूफान के कारण 134 लोगों की मौत हुई थी और 400 से अधिक लोग घायल हुए थे. उत्तर प्रदेश में तूफान ने सबसे अधिक कोहराम मचाया था और इससे 80 लोगों की मौत हुई थी जिनमें से ज्यादातर लोगों की मौत आगरा जिले में हुई थी.

झारखंड में आंधी और बिजली गिरने से पांच की मौत
झारखंड के पाकुड़ और चतरा जिले में आंधी और आकाशीय बिजली गिरने की घटना में पांच लोगों की मौत हो गई और कई अन्य घायल हो गए. पुलिस ने मंगलवार को बताया कि पाकुड़ जिले के कनिझारा गांव में मंगलवार रात भारी तूफान और बारिश के चलते मिट्टी का एक मकान ढह गया.
मकान ढहने के चलते एक व्यक्ति की मौत हो गई और उसकी पत्नी घायल हो गई. पुलिस ने बताया कि इससे पहले रविवार की रात को चतरा जिले में आकाशीय बिजली गिरने की दो अलग-अलग घटनाओं में चार लोगों की मौत हो गई और कई अन्य घायल हो गए.
इनपुट: HN18


Like it? Share with your friends!

0
admin

0 Comments

Your email address will not be published. Required fields are marked *