अभी अभी : लालकिले से पीएम मोदी ने सेना से किया ये बड़ा ऐ'लान, अब निशाने पर पाकिस्तान


0

देश आज 73वां स्वतंत्रता दिवस मना रहा है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 6वीं बार लालकिले की प्राचीर पर तिरंगा फहराया और इसके बाद देश को संबोधित किया। अपने दूसरे कार्यकाल का पीएम मोदी का ये पहला भाषण रहा। जम्मू कश्मीर से आर्टिकल 370 हटाने के बाद आज पहली बार वो देश के नाम संबोधन दे रहे थे। अपने भाषण के दौरान पीएम मोदी ने पाकिस्तान पर आतंकवाद के संरक्षण और समर्थन पर परोक्ष हमला किया। इसके साथ ही उन्होंने आर्टिकल 370 के विरोधियों के खिलाफ भी बोला।
 
‘आतंकवाद का समर्थन करने वाले बेनकाब हों’ लालकिले से लोगों को संबोधित करते हुए पीएम नरेंद्र मोदी ने पाकिस्तान पर परोक्ष हमला किया। उन्होंने कहा कि आज दुनिया में कहीं आतंकवादी घटना हो रही है। ऐसे में भारत मूकदर्शक नहीं बना रहेगा। पीएम मोदी के ऐलान किया कि आतंकवाद के खिलाफ भारत अपनी जंग जारी रखेगा। उन्होंने आगे कहा कि आतंकवाद को संरक्षण देने वाले और इसका समर्थन करने वालों को बेनकाब होना चाहिए। बांग्लादेश, अफगानिस्तान, श्रीलंका भी आतंकवाद से प्रभावित हैं। इस खतरे से लड़ने के लिए दुनिया के सभी देशों को एक साथ आने की जरूरत है।

आर्टिकल 370 हटाए जाने के बाद पीएम मोदी पहली बार लालकिले से लोगों को संबोधित कर रहे थे। इस दौरान पीएम मोदी ने कहा कि हर पार्टी में ऐसा व्यक्ति है जो आर्टिकल 370 के खिलाफ है। लेकिन जो लोग आर्टिकल 370 को हटाए जाने के खिलाफ है उनसे देश के लोग पूठ रहे हैं कि ये इतना जरूरी था तो बीते 70 साल से आपने इसे अस्थायी क्यों बनाए रखा। आप इसे स्थायी बना देते, लेकिन आपमें इतनी हिम्मत नहीं थी।
 
आर्टिकल 370 खत्म किए जाने के फैसले पर अपनी सरकार की प्रतिबद्धता पर भी प्रधानमंत्री आज बोले। उन्होंने कहा कि हम समस्या को टालते नहीं है और टालते भी नहीं है। उन्होंने आगे कहा कि जो काम इस देश में 70 साल में नहीं हो पाया वो हमने 70 दिन में कर दिखाया। जम्मू कश्मीर को लेकर 70 साल हर किसी ने कुछ ना कुछ किया, लेकिन रिजल्ट कुछ नहीं आया। घाटी के लोगों को सुविधाएं नहीं मिल पा रही थींष वहां पर भ्रष्टाचार, अलगाववाद ने अपने पैर जमा लिए थे। आजादी के दिन पर लोगों को याद करते हुए पीएम मोदी ने कहा कि जिन्होंने देश के विकास में योगदान किया। उनको नमन करते हैं। उन्होंने कहा कि 10 हफ्ते के अंदर आर्टिकल 370, 35ए का हटाया जाना सरदार पटेल के सपनों को साकार करने में एक कदम है।

सेना को लेकर बड़ा ऐलान लालकिले से पीएम मोदी ने सेना को लेकर बड़ा ऐलान किया। पीएम मोदी ने बताया कि अब तीनों सेनाओं का एक सेनापति होगा। इसे चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ(Chief Of Defence Staff) कहा जाएगा। तीनों सेनाओं में तालमेल को बढ़ाने के लिए यह कदम उठाया गया है। सेना के इतिहास में ऐसा पहली बार हो रहा है। अब तीनों को एकसाथ चलना होगा।


Like it? Share with your friends!

0
admin

0 Comments

Your email address will not be published. Required fields are marked *