अभी अभी : पकिस्तान ने 16 अगस्त के लिए दाव ठो'क कर कहा, कल के लिए हो गया ये तैयार


0

पाकिस्तानी मीडिया का दावा है कि पाकिस्तान कश्मीर के मुद्दे को संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद (यूएनएससी) में ले जाने में सफल हुआ है। पाक मीडिया में वहां के विदेश मंत्रालय के सूत्रों के हवाले से चल रही खबरों के अनुसार यूएनएससी कश्मीर की स्थिति को लेकर 16 अगस्त को चर्चा करने के लिए तैयार हो गया है। बताया जा रहा है कि ये बैठक बंद कमरे में होगी।
 
खबर है कि पाकिस्तान के लगातार आग्रह के बावजूद कश्मीर पर अभी तक कोई प्रतिक्रिया देने से इनकार करता आ रहा संयुक्त राष्ट्र इस बार चीन की दखल पर राजी हुआ है। खबरों के अनुसार भारत सरकार द्वारा जम्मू-कश्मीर से धारा 370 खत्म करने के फैसले के बाद से पाकिस्तान के विदेश मंत्री इस मुद्दे पर दखल देने के लिए लगातार संयुक्त राष्ट्र को पत्र लिख रहे थे, लेकिन उधर से कोई आधिकारिक बयान नहीं आया।

अब खबर है कि एक बार फिर बुधवार को पाकिस्ताकनी विदेश मंत्रालय ने संयुक्तध राष्ट्रक सुरक्षा परिषद को पत्र लिखकर कश्मीरर मसले पर तत्काेल बैठक बुलाने की गुजारिश की है। पत्र के जरिये पाक विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी ने यूएनएससी की अध्यक्ष जोआना रोनेका से भारत-पाक के मसले पर बैठक में भाग लेने का आग्रह किया है। इससे पहले कश्मीर से धारा 370 हटाए जाने पर पाकिस्ताान द्वारा लिखे गए पत्र पर रोनेका किसी टिप्पणी से इनकार कर चुकी हैं। यहां तक कि संयुक्त राष्ट्रा महासचिव एंटोनिओ गुटेरस ने भी अब तक इस मामले में कोई गंभीर टिप्प णी नहीं की।
 
हालांकि एक खबर ये भी है कि भारतीय विदेश मंत्री एस जयशंकर की हालिया चीन यात्रा के दौरान वहां के विदेश मंत्री ने इस ओर इशारा कर दिया था। जिसके बाद अब खबर आ रही है कि चीन के दखल देने के बाद यूएनएससी कश्मीर के मुद्दे पर चर्चा के लिए तैयार हो गया है। हालांकि, पाकिस्तान के अब तक के हवा-हवाई दावों को देखते हुए ये अब देखना होगा कि उसके इस नए दावे में कितनी सच्चाई है।


Like it? Share with your friends!

0
admin

0 Comments

Your email address will not be published. Required fields are marked *