अभी अभी अमेरिका ने अब पाक को दिया '440 मिलियन डॉलर' का झ'ट'का, इमरान को पहले ही किया गया था आगाह


0

भारत से रिश्ते तोड़ने के बाद से बदहाली के शिकार पाकिस्तान को एक और त’ग’ड़ा झ’ट’का मिला है। जिसके बाद से बदहाल पाक की बदहाली और बढ़ेगी। इस बार पाक को अमेरिका ने ‘440 मिलियन डॉलर’ का झ’ट’का दिया है। यानी की अमेरिका द्वारा पाकिस्तान को दी जा रही आर्थिक मदद की राशि में 440 मिलियन डॉलर की बाड़ी कटौती कर दी है।

‘द एक्‍सप्रेस ट्रिब्‍यून’ की रिपोर्ट के मुताबिक, यह आर्थिक मदद पाकिस्‍तान इनहेंस पार्टनरशिप एग्रीमेंट (PEPA) 2010 के तहत दी जाती थी। रिपोर्ट में कहा गया है कि अमेरिकी राष्‍ट्रपति ट्रंप ने आर्थिक सहायता में इस कटौती की बाबत प्रधानमंत्री इमरान खान को वाशिंगटन की यात्रा के तीन हफ्ते पहले ही आगाह कर दिया था।

रिपोर्ट के मुताबिक, पीईपीए को सितंबर 2010 में केरी लुगर बर्मन (Kerry Lugar Berman, KLB) एक्‍ट को जारी रखने के लिए हस्ताक्षरित किया गया था। यह एक्‍ट अमेरिकी कांग्रेस द्वारा अक्टूबर 2009 में पारित किया गया था और इसके तहत पांच साल में पाकिस्तान को 7.5 अरब अमेरिकी डालर की आर्थिक मदद की जानी थी। केएलबी एक्‍ट के तहत अभी 4.5 अरब डॉलर की राशि दी जानी थी। हालांकि, अब इस कटौती के बाद उक्‍त आर्थिक मदद 4.1 अरब डॉलर पर सिमट गई है।

बता दें कि पिछले साल सितंबर में अमेरिका ने पाकिस्‍तान को दी जाने वाली आर्थिक मदद में 300 मिलियन यूएस डॉलर की कटौती की थी। यह कटौती आतंकवाद को खत्‍म करने में पाकिस्‍तान के नाकाम रहने का हवाला देते हुए की गई थी। यही नहीं पिछले साल जनवरी में पेंटागन ने पाकिस्‍तान को दी जाने वाली एक अरब अमेरिकी डॉलर की आर्थिक मदद में कटौती कर ली थी। अमेरिकी रक्षा मंत्री जेम्‍स मैटिस ने पाकिस्‍तान के हक्‍कानी नेटवर्क को नेतस्‍नाबूंद करने में नाकाम रहने की वजह से यह कदम उठाया था।


Like it? Share with your friends!

0
admin

0 Comments

Your email address will not be published. Required fields are marked *