दिल्ली मेट्रो और AIRPORT दोनो पर अलग प्रोटकाल, चालू करने के लिए बनाई गयी नयी रणनीति

1 min


0

दिल्ली मेट्रो और हवाई सफर करते हैं तो यह खबर आपके  बेहद काम की है। दरअसल, कोरोना संक्रमण के मद्देनजर आने वाले दिनों में एयरपोर्ट और दिल्ली मेट्रो से यात्रा करने वालों को पुरानी आदतों में बदलाव करना पड़ेगा। लॉकडाउन खत्म होने के बाद आइजीआइ एयरपोर्ट और दिल्ली की लाइफलाइन मेट्रो में प्रवेश से पहले जहां यात्रियों की थर्मल स्क्रीनिंग की जाएगी। वहीं, उनके लिए मास्क पहनना अनिवार्य होगा।

 

 

शारीरिक दूरी का रखना होगा ख्‍याल

एयरपोर्ट और मेट्रो की सुरक्षा में तैनात केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल (सीआइएसएफ) ने इसके लिए विशेष योजना बनाई है। इसमें कोरोना से बचाव के अन्य उपाय सहित शारीरिक दूरी बनाए रखने का भी प्रावधान है। दरअसल देश में फिलहाल 25 मार्च से 3 मई तक लॉकडाउन है।

 

 

लॉकडाउन के बाद के लिए तैयार हुई खास रणनीति

इस दौरान यात्री विमान और मेट्रो का संचालन नहीं हो रहा है। उधर, कोरोना संक्रमण के तहत लॉकडाउन के बाद एयरपोर्ट और मेट्रो स्टेशनों पर उड़ान और मेट्रो के संचालन के तहत सीआइएसएफ ने खास रणनीति तैयार की है। सीआइएसएफ के प्रवक्ता हेमेंद्र सिंह ने बताया कि लॉकडाउन खत्म होने के बाद एयरपोर्ट पर खास प्रबंध किए जाएंगे।

 

 

जवान भी पहनेंगे मास्‍क और गलब्‍स

जवान मास्क, ग्लब्स और विशेष उपकरणों से लैस तो होंगे ही। यात्रियों को भी बिना मास्क लगाए एयरपोर्ट में प्रवेश नहीं दिया जाएगा। वहीं सुरक्षा जांच में लगे जवानों को पीपीई किट दिया जाएगा। उधर, मेट्रो यात्रियों को भी टोकन के साथ ही मास्क लगाना अनिवार्य होगा।

 

 

जेब में सैनिटाइजर के साथ रखना होगा आरोग्‍यसेतु ऐप

उनके मोबाइल में आरोग्यसेतु ऐप और जेब मे सैनिटाइजर रखना भी जरूरी होगा। हेमेंद्र सिंह ने बताया की मेट्रो परिसर में प्रवेश से पहले सभी यात्रियों का थर्मल स्क्रीनिंग भी किया जाएगा। यदि उनके शरीर का तापमान ज्यादा है अथवा यात्रियों को खांसी, जुकाम जैसे फ्लू के लक्षण होंगे तो उन्हें प्रवेश नहीं दिया जाएगा।


Like it? Share with your friends!

0
akhandindia

0 Comments

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this: