Breaking News

Passport

जानिए ब्लू, व्हाइट, मैरून पासपोर्ट में आपके किसके हो सकते हैं हकदार

क्या आप जानते हैं कि अपने देश में तीन तरह का पासपोर्ट बनता है। जिनमें ब्लू पोससपोर्ट, वाइट पासपोर्ट और मैरून पासपोर्ट शामिल है। इन तीनों पासपोर्ट में से आप किस के हकदार हैं और इन सब का अर्थ क्या होता है? चलिए इसके बारे में हम विस्तार से जानते हैं?

आगे बढ़ने से हमें यह जान लेना चाहिए कि कई आधार पर पासपोर्ट बनाया जाता है विदेश के वीजा मिलने के बाद कोई भी नागरिक अपने यहां से पासपोर्ट के माध्यम से उस देश में जाकर आ सकता है या फिर वहां पर्यटन यात्रा या पर्यटक के रूप में भी जा सकता है इसके लिए भी पासपोर्ट की आवश्यकता होती है ।

आगे बढ़ने से पहले यह जान लेना चाहिए कि पासपोर्ट का क्या उपयोग होता है या पासपोर्ट क्यों बनवाया जाता है। जहां तक पासपोर्ट बनवाने का सवाल है तो आपको सीधे तौर यह बता दें कि आप विदेश यात्रा करना चाहते हैं तो आपके पास पासपोर्ट होना चाहिए। पासपोर्ट आपके लिए आपके के देश का नागरिक होने का भी प्रमाण भी है। आप उस देश के नागरिक हैं इसकी पूरी जानकारी आपके पासपोर्ट में रहती है।

पासपोर्ट एक खास तरह का दस्तावेज जिसे हमेशा विदेश यात्रा के लिए इस्तेमाल किया जाता है। विदेशों में आपकी पहचान पासपोर्ट से होती है। आप यदि अपने देश से किसी दूसरे देश में जाते हैं तो आपको इसके लिए पासपोर्ट की आवश्यकता पड़ती है। आप बिना पासपोर्ट के दूसरे देश में नहीं जा सकते हैं। चाहे आप किसी सरकारी काम से या बिजनेस यात्रा के तौर पर या फिर घूमने फिरने के मकसद से विदेश जा रहे हैं फिर भी आपको पासपोर्ट की आवश्यकता होगी।

पासपोर्ट के प्रकार

ब्लू पासपोर्ट: आम लोगों को ब्लू पासपोर्ट जारी किया जाता है। आसानी से इसकी पहचान हो इसलिए इसका कलर ब्लू होता है। ब्लू पासपोर्ट पासपोर्ट की मदद से अस्थाई विदेश यात्रा, पर्यटन यात्रा या बिजनेस यात्रा किया सकता है। पासपोर्ट पर त्वरित जांच के लिए उसमें पासपोर्ट धारी व्यक्ति का नाम पता और उसका डेट ऑफ बर्थ रहता है। इसके साथ ही कुछ अन्य डिटेल्स भी इस पर रहते हैं।

वाइट पासपोर्ट जो लोग भारतीय सरकार यानी सेंट्रल गवर्नमेंट के अंतर्गत कार्य करते हैं उन्हें वाइट पासपोर्ट जारी किया जाता है। वाइट पासपोर्ट एक खास तरह का पासपोर्ट है जो कि रेगुलर इस्तेमाल किए जाने वाले पासपोर्ट से भिन्न होता है। इसके अप्लाई का प्रोसेस भी अलग होता है। आपको यह भी बता दें कि जिनके पास यह पासपोर्ट होता है। उन्हें कुछ विशेष अधिकार भी दिए जाते हैं। यह अधिकार ब्लू पासपोर्ट या आम पासपोर्टधारी के पास नहीं होते हैं।

मैरून पासपोर्ट यह भी अपने आप में खास तरह का पासपोर्ट होता है। देश की आंतरिक मामलों से जुड़े लोगों को मैरून पासपोर्ट जारी किया जाता है। मैरून पासपोर्ट होल्डर भारत सरकार में उच्च पदों पर आसीन होते हैं। कोई राजनेता, भारतीय सरकार में कार्यरत गवर्नमेंट ऑफिसर, भारतीय पुलिस सेवा में कार्यरत अधिकारी, भारतीय प्रशासनिक सेवा के अधिकारी सहित कुछ अन्य उच्च स्तर के अधिकारियों को मैरून पासपोर्ट जारी किया जाता है ।

मैरून पासपोर्ट के लिए अप्लाई करने का प्रोसेस थोड़ा आसान होता है। वही मैरून पासपोर्ट धारक व्यक्तियों को विदेश यात्रा आदि के दौरान कई लीगल कार्रवाई करना आसान होता है और दूसरे अन्य पासपोर्ट वाले व्यक्तियों से इन्हें कुछ ज्यादा अधिकार भी दिया जाता है।

ऑरेंज पासपोर्ट: ऐसा कहा जा रहा है भविष्य में ऑरेंज पासपोर्ट भी लागू किया जा सकता है। भारत सरकार निकट भविष्य में ऑरेंज कलर का पासपोर्ट को भी लॉन्च कर सकती। हालांकि यह बात संभावित तौर पर ही कहा जा रहा है। इसके बारे में पुख्ता तौर पर अभी कुछ नहीं कहा जा सकता है। जहां तक ऑरेंज पासपोर्ट का सवाल है तो यह उन लोगों के लिए लांच हो सकता है जिन्होंने मैट्रिकुलेशन से ज्यादा स्तर की पढ़ाई नहीं की है यानी दसवीं तक की शिक्षा हासिल करने वालों के लिए ऑरेंज पासपोर्ट लागू किया जा सकता है। इस पासपोर्ट के मदद से उन्हें बाहर काम करने यानी दूसरे देश में काम करने के लिए जाने में आसानी होगी। हालांकि अभी इस संबंध में कोई आधिकारिक सूचना नहीं आई है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *