Breaking News

Jhonson & Jhonson Vaccine

कोरोना की जंग में एक और उपलब्धि, सिंगल डोज वाली वैक्सीन को मिली मंजूरी

देश में कोरोना की स्थिति फिलहाल पहले के मुकाबले काफी अच्छी है। कोरोना से जारी लड़ाई के बीच वैक्सीनेशन अभियान को तेज कर दिया गया। यहां पर ज्यादातर लोगों Covishield और Covaxin Vaccine लगाई जा रही है। इनमें अधिकांश लोगों की दोनों डोज लगवा चुके हैं।

इसी बीच देश में एक और कंपनी की वैक्सीन की मंजूरी मिली है। कोरोना की यह वैक्सीन सिंगल डोज की है। यानि कोरोना वैक्सीन सिंगल डोज वाली अमेरिकी कंपनी जॉनसन एंड जॉनसन की वैक्सीन को भारत में आपातकालीन स्थिति में इस्तेमाल की मंजूरी दी गई है।

इस मामले में केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडविया ने ट्वीट करके जानकारी दी है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री ट्वीट करके ये बताया,” भारत ने टीके की अपनी डलिया (बास्केट) को और बड़ा किया। भारत में जॉनसन एंड जॉनसन के एक खुराक वाले कोविड-19 रोधी टीके को आपात इस्तेमाल के लिये मंजूरी मिली। अब भारत के पास आपात इस्तेमाल के लिए पांच टीके हैं। इससे संक्रमण के खिलाफ लड़ाई में देश के समग्र प्रयासों को और मजबूती मिलेगी।”

वहीं इस मामले में एक वरिष्ठ अधिकारी ने यह कहा, “अमेरिका की दवा कंपनी ने अपने टीके के आपात इस्तेमाल की मंजूरी के लिए शुक्रवार को आवेदन दिया था और भारत के औषधि महानियंत्रक (डीसीजीआई) ने उसी दिन उसे मंजूरी दे दी।”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this: