भारत से विदेश जाने वाली ट्रेनो की लिस्ट, समय सारिणी और रूट की जानकारी, रोज़ चलती हैं भारत से विदेश के लिए

1 min


-2

भारत से कितनी ट्रेन विदेश जाती है? – आप यह बात तो जानते ही होंगे की हमारा इंडियन रेलवे दुनिया के सबसे बड़े रेल नेटवर्क में से एक है. हर दिन करोड़ों लोग भारतीय ट्रेनों में सफर करते है. लेकिन क्या आप भारत की इंटरनेशनल ट्रेनों के बारे में जानते है जो भारत से विदेशों तक जाती है. आपकी जानकारी के लिए बता दे की भारत से कुछ ट्रैन ऐसी भी चलती है जो भारत से दूसरे देश जाती है. तो चलिए जानते है भारत की इंटरनेशनल ट्रेनों के बारे में. बता दे की भारत से पड़ोसी देश पाकिस्तान और बांग्लादेश के लिये ट्रैन चलती है इसके अलावा भारत से नेपाल के लिए भी रेलवे ट्रैक है. (भारत की इंटरनेशनल ट्रैन International Trains of India)

1. मेत्री एक्सप्रेस Maitree Express

इस ट्रैन की शुरुआत 14 अप्रैल 2008 में की गयी थी. यह इंटरनेशनल बॉर्डर Train है और ढाका से कोलकाता तक चलती है. आपको बता दे की यह Train हफ्ते में एक दिन दोनों और से चलती है. यह भारत और बांग्लदेश के बीच चलने वाली पहली ट्रैन है, ये ट्रैन 43 साल बंद रही और बाद में इसे फिर से शुरू किया.

Maitree Express - CongressChronicles

2. बंधन एक्सप्रेस
Bandhan Express

इस ट्रेन की शुरुआत 2017 में की गईं थी. भारत और बांग्लादेश के बीच चलने वाली ये दूसरी ट्रैन है. बता दे की यह ट्रेन पूरी तरह से वातानुकूलित है. यह ट्रेन  सप्ताह में 6 दिन चलती है और ये ट्रैन कोलकात्ता से 375 कि. मी.  दूर ढाका शहर तक जाती है।

3. समझौता एक्सप्रेस
Samjhota Express

यह ट्रेन भारत और पाकिस्तान के बीच चलती है, बता दे की भारत में यह ट्रेन दिल्ली से पंजाब के अटारी रेलवे स्टेशन तक जाती है और इसके बाद अटारी से इस ट्रेन को पाकिस्तान रेलवे का इंजन वाघा होते हुए लाहौर तक ले जाता है. लेकिन इस दौरान बी एस एफ के जवान घोड़ागाड़ी से इसकी निगरानी करते हैं, साथ ही आगे-आगे चलकर पटरियों और सवारियों पर नज़र रखते है. इस ट्रेन में जाने से पहले यात्रियों की जाँच होती है, इसके बाद ही ट्रैन में बैठ सकते है. दिल्ली से अटारी तक इस इस ट्रेन का एक भी स्टॉपेज नहीं है. इस ट्रेन में कुल 6 स्लीपर और एक 3rd AC कोच है. इस ट्रैन को कई बार बंद भी किया जा चूका है.

Samjhauta Express is the only rail link between India and Pakistan |  Pakistan – Gulf News

4. थार एक्सप्रेस ट्रैन
Thar Express

थार एक्सप्रेस यह ट्रेन भी
भारत पाकिस्तान के बीच चलती थी, और यह भारत और पाकिस्तान के नीच सबसे पुरानी रेल सेवा है. साथ ही आपको बता दूं कि पहले इस ट्रेन का नाम सिंध मेल था, और आजादी से पहले यह ट्रेन अविभाज्य हिन्दुस्तान के समय चलती आ रही है. लेकिन 1965 के युद्ध के इसकी पटरियां ख़राब हो गई थीं जिस वजह से इसे बंद कर दिया गया. फिर 41 साल बाद 2006 में इसे फिर शुरू किया गया.

तो यह भी कुछ ट्रेन जो भारत से दूसरे देश जाती है, उम्मीद है आपको यह जानकारी पसंद आई होगी, इस आर्टिकल को अपने दोस्तों के साथ साझा करे धन्यवाद…


Like it? Share with your friends!

-2
Digital Desk

0 Comments

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this: