0

नई दिल्‍ली : इंदिरा गांधी अंतरराष्‍ट्रीय हवाई अड्डे पर उड़ान के लिए तैयार एक विमान को धकेलकर टर्मिनल तक वापस लाना पड़ा. दरअसल, उड़ान से ठीक पहले विमान के पायलट को इंजन में आए टेक्निकल स्‍नैग का पता चल गया. विमान का इंजन इस हालत में नहीं था कि उसे चालू किया जा सकता. लिहाजा, एयरलाइंस को एयरक्राफ्ट क्रेन का सहारा लेना पड़ा, जिसके बाद विमान को एयरक्राफ्ट को क्रेन के सहारे खींच कर टर्मिनल तक लाना पड़ा.

 
एयरपोर्ट सूत्रों के अनुसार इंडिगो एयरलाइंस की फ़लाइट सुबह करीब 7.55 बजे आईजीआई एयरपोर्ट से उदरपुर के लिए रवाना होने वाली थी. तय समय पर एयरक्राफ्ट में 90 मुसाफिर और छह क्रू-मेंबर सवार हो चुके थे. एटीसी से इजाजत मिलने के बाद एयरक्राफ्ट क्रेन से इस विमान को खींच कर टैक्‍सी-वे तक पहुंचा दिया गया. टैक्‍सी-वे में जैसे ही पायलट ने एयरक्राफ्ट के इंजन को चालू किया, उसके इंजन में खराबी आ गई, जिसके बाद इस विमान के टेक-आफ को रद्द कर दिया गया.
 
 
क्रेन से खींच कर टर्मिनल के पार्किंग-वे तक पहुंचाया गया एयरक्राफ्ट
एयरपोर्ट सूत्रों के अनुसार, इंजन में खराबी का पता चलने के बाद पायलट ने तत्‍काल इसकी जानकारी एयर ट्रैफिक कंट्रोलर (एटीसी) और एयरपोर्ट ऑपरेशन कंट्रोल सेंटर (एओसीसी) को दी. एओसीसी ने विमान को वापस टर्मिनल में वापस लाने के लिए एयरक्राफ्ट क्रेन को रन-वे की तरफ रवाना किया, जिसके बाद क्रेन से विमान को खींच कर टर्मिनल की पार्किंग-वे तक लाया गया.
 
 
इंजन के एयर सिस्‍टम में आई थी खराबी
एयरपोर्ट के अधिकारियों के अनुसार विमान के पार्किंग-वे में पहुंचने के बाद एयरलाइंस के टेक्निकल विंग के इंजीनियर्स ने इंजन की जांच शुरू की. जांच में पता चला कि इंजन के एयर सिस्‍टम में खराबी है. करीब 45 मिनट की कवायद के बाद इंजीनियर्स ने इंजन की खामी को दुरुस्‍त कर दिया. इंजन की टेस्टिंग करने के बाद इंजीनियर्स ने विमान को उड़ान के लिए भेजने की इजाजत दे दी.
 
 
एक घंटे की देरी से उदयपुर के लिए रवाना हुआ एयरक्राफ्ट
एयरपोर्ट के अधिकारी के अनुसार टेक्‍निकल विंग से क्‍लीयरेंस मिलने के बाद विमान में मुसाफिरों को दोबारा बोर्ड कराया गया. जिसके बाद इस फ़लाइट को निर्धारित समय से 55 मिनट की देरी से उदरपुर के लिए सुबह करीब 8.50 बजे रवाना कर दिया गया.


Like it? Share with your friends!

0
user

0 Comments

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this: