Breaking News

School Bihar

बिहार में स्कूलों के खोलने पर अहम निर्णय, 9वीं-10वीं के बाद खुलेंगे इन कक्षाओं के स्कूल

बिहार में स्कूलों के खोलने को लेकर अहम निर्णय लिया गया है। शर्तों के साथ स्कूलों को खोलने की अनुमति  मिली है। राज्य में पहले 9वीं और 10वीं कक्षाओं के स्कुल खुलेंगे उसके बाद नीचे के वर्गों का संचालन किया जायेगा। शिक्षा मंत्री मंत्री विजय कुमार चौधरी के अनुसार 07 अगस्त से 9वीं और 10वीं की कक्षाएं संचालित होने लगेंगी।

वहीं 16 अगस्त से 1 से 8 आठ तक के स्कूल भी खुल जायेंगे। फिर से खोले जा रहें स्कूलों में 50 प्रतिशत बच्चों की उपस्थिति की शर्त होगी। साथ ही सभी को कोरोना गाइड लाइन का पालन करना होगा।

शिक्षा मंत्री ने बताया है कि स्कूल खोलने के निर्णय से प्रदेश के ठहरे हुए विकास को गति मिलेगी। उन्होंने यह भी कहा कि बच्चों के स्वास्थ्य से किसी तरह का समझौता नहीं किया जायेगा। मंत्री की माने तो स्कूल खोले जाने के निर्णय से पहले कोविड महामारी की परिस्थितियों को पूर्ण आकलन किया गया।

आपको बता दें कि उच्च माध्यमिक स्तर के स्कूलों और कॉलेजों को खोलने के अनुमति पहले ही मिल गई थी। जबकि अब 10वीं और उससे कम स्तर की कक्षाओं का संचालन भी शुरू किया जायेगा। 16 अगस्त से एक से आठ वीं तक की कक्षाएं लगनी शुरू हो जाएंगी। उससे पहले 15 अगस्त को स्वतंत्रता दिवस  के कार्यक्रम में प्राथमिक और मध्य स्कूलों के बच्चों को भी बुलाया जायेगा।

शिक्षामंत्री ने प्राथमिक और मध्य विद्यालय में पढ़ाने वाले सभी शिक्षकों को 16 अगस्त से पहले हर हाल में कोरोना का वैक्सीन लगवाने का निर्देश दिया है। इसके साथ ही जिला शिक्षा पदाधिकारियों से प्रत्येक स्कूल की सफाई और कोविड प्रोटोकाल के मद्देनजर जरूरी तैयारी पूरी करने को भी कहा गया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this: