Breaking News

Lighting Strike

आकाशीय बिजली से बचने के लिए करें ये उपाय, बची रहेगी जान और नहीं होगा नुकसान

बरसात के दिनों में जलजमाव जहां एक बड़ी परेशानी होती है तो वहीं इससे भी एक बड़ी परेशानी या आकाशीय बिजलियां गिरने की है। जिसके कारण लोगों की जान चली जाती है। बिहार में इस बार भी मानसून के आने के साथ ही वज्रपात के कारण कई लोगों की जान जा चुकी है।

अभी कल ही बिहार के बांका जिले में धान के खेतों में काम कर रहे करीब 5 लोग आकाशीय बिजली के कारण अपनी जान गवा बैठे। ऐसे में हमें बहुत सावधानी बरतने की जरूरत है।

राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन प्राधिकरण(NDMA) के अनुसार हर वर्ष वज्रपात या आकाशीय बिजली के वजह से औसतन 2500 लोगों की मृत्यु हो जाती है। बरसात के दिनों में आए दिन आपको इस तरह की घटनाओं के बारे में जानकारी मिलती रहती है। कुछ लोग तो भगवान के चमत्कार या डॉक्टरों को सहयोग से बच जाते हैं पर कई लोगों की मृत्यु आकाशीय बिजली की चपेट में आने से हो जाती है।

मानसून के दौरान यह कोई नहीं बता सकता है कि आसमान से जमीन पर बिजलियां कब गिरेगी? इस वजह से ही कई लोग अनजाने में आकाशीय बिजली गिरने के चपेट में आ जाते। खुले में रहने वाले ज्यादा तर लोग वज्रपात के शिकार हो जाते हैं। हालांकि हमें यह पता नहीं है कि बारिश के दिनों में वज्रपात कब होगी या बिजली कब गिरेगी, लेकिन कुछ सावधानियों को बरतकर हम इससे बच सकते हैं।

आइए जानते हैं कि बरसात के दिनों में हम आकाशीय बिजली की चपेट में आने से कैसे बच सकते हैं?

-बारिश के दौरान खेतों या खुले मैदानों में न रहें। इस दौरान किसी पेड़ या ऊंचे स्तंभ के नीचे भी खड़े होने से बचें। क्योंकि इन जगहों पर बिजली गिरने संभावना अधिक होती है।

-बरसात के दिनों में यदि आप घर के अंदर हैं और बाहर बिजली कड़क रही है तो आप उस दौरान अपने घर में मौजूद बिजली से चलने वाली उपकरणों से दूर रहें।

-बारिश के दौरान टेलीफोन मोबाइल या अन्य इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों का इस्तेमाल ना करें।

-बिजली कड़कड़ाने के दौरान अपने घरों की खिड़की दरवाजे को अच्छे से बंद कर लें।

-जब बादल गरज रहे हो या बिजली चमक रही हो तो इस दौरान आप अपने आसपास उन चीजों को ना रखें जो बिजली का सुचालक है, क्योंकि बिजली के सुचालक वस्तु को आकाशीय बिजली अपनी तरफ खींचती है।

-बरसात के समय में खुली छत पर जानें से बचें।

-बारिश के मौसम में लोहे समेत अन्य धातु के पाइप नल या झरनों से अलग रहे।

-अगर बरसात के दिनों में आप कोई ऐसा वाहन चला रहे हैं या उसमें बैठकर यात्रा कर रहें हैं, जिसमें छत हो और चारों तरफ से पैक हो तो आप कोशिश करें कि उससे बाहर ना आए। इसके साथ ही आप यह भी सुनिश्चित कर लें कि आपकी गाड़ी की छत मजबूत है कि नहीं।

-जिस वक्त बिजली कड़कड़ा रही हो उस दौरान आप धातु से बनी हुई किसी भी वस्तु से दूर रहे। बिजली के तारों के आसपास ना रहें।

-जब मौसम खराब हो या बारिश हो रही हो तो जमीन को सीधा संपर्क करने से बचें। इस दौरान आप खटिया या बेड लकड़ी से चीजों के ऊपर रहें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this: