Wednesday, December 1

इन 21 डॉक्युमेंट्स का इस्तेमाल कर घर बैठे अपने आधार कार्ड में कर सकते हैं अपना अड्रेस चेंज

हमारा आधार, हमारी पहचान

भारत में रहने वाले लोगों के लिए उनका आधार एक जरूरी डॉक्यूमेंट के रूप में जाना जाता है। हमारा आधार हमारी पहचान के रूप में काम करता है। बैंक का काम हो या कॉलेज का डॉक्यूमेंट किसी भी जरूरी दस्तावेज के लिए आधार का होना बहुत जरूरी होता है । जाहिर है कि हमारे सभी ऑफिशियल डॉक्यूमेंट के लिए हमें आधार की जरूरत पड़ती है। ऐसे में अगर आपके आधार में किसी तरह की त्रुटि हो तो उसे अपडेट कैसे करना चाहिए यह आपको जानना जरूरी हो जाता है । आज हम आपको बताने वाले हैं कि अगर आपके आधार में आपको एड्रेस अपडेट करना हो तो आपको किन डॉक्यूमेंट की जरूरत होगी और आप कैसे घर बैठे अपने आधार में बदलाव कर सकते हैं। आइए जानते हैं पूरी प्रक्रिया।

बात करें आधार कार्ड में एड्रेस अपडेशन की तो आप डॉक्यूमेंट की लिस्ट एक बार जरूर चेक कर लें क्योंकि UIDAI की तरफ से कुछ ही डॉक्यूमेंट मान्य है और कुछ नहीं। तो ऐसे में आपका जानना जरूरी है कि कौन से डॉक्युमेंट्स मान्य है।

आधार कार्ड में एड्रेस अपडेट करने के लिए UIDAI की तरफ से ये डॉक्युमेंट्स हैं मान्य

आधार कार्ड में एड्रेस अपडेट करने के लिए UIDAI की तरफ से पासपोर्ट, बैंक स्टेटमेंट, पासबुक, पोस्ट ऑफिस अकाउंट स्टेटमेंट, राशन कार्ड, वोटर आईडी कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस, सरकारी फोटो आईडी कार्ड्स,पीएसयू द्वारा जारी सर्विस फोटो आईडी कार्ड, बिजली का बिल (तीन माह से ज्यादा पुराना नहीं) पानी का बिल (तीन माह से ज्यादा पुराना नहीं), टेलीफोन लैंडलाइन बिल (तीन माह से ज्यादा पुराना नहीं), प्रॉपर्टी टैक्स (एक साल से ज्यादा पुराना नहीं), क्रेडिट कार्ड स्टेटमेंट, बैंक के लेटरहेड पर लिखा हस्ताक्षरित पत्र (फोटो सहित), रजिस्टर्ड कंपनी के लेटरहेड पर फोटो सहित हस्ताक्षिरत पत्र, मनरेगा जॉब कार्ड, हथियार का लाइसेंस, पेंशनर कार्ड, फ्रीडम फाइटर कार्ड, किसान पासबुक, CGHC/ ECHS Card मान्य हैं।

घर बैठे आधार कार्ड में ऐसे होगा एड्रेस अपडेट

घर बैठे अपने आधार में अपना एड्रेस अपडेट कराने के लिए सबसे पहले आपको UIDAI के ऑफिशियल लिंक
ssup.uidai.gov.in/ssup/ पर लॉग इन करना होगा। इसके बाद प्रोसीड टू अपडेट आधार पर क्लिक करना होगा। अब आपको 12 डिजिट वाला यूआईडी नंबर एंटर करना होगा। अब आपको कैप्चा कोड और सिक्योरिटी कोड फिल करना होगा। इसके बाद में सेंड ओटीपी पर क्लिक करें। अब आप के आधार कार्ड के साथ रजिस्टर मोबाइल नंबर पर ओटीपी आएगा। अब ओटीपी मिलने के बाद उसे एंटर करें और लॉगिन करें अब आधार कार्ड के डिटेल्स दिखाई देगी। यहां आपको सुझाए गए 21 डाक्यूमेंट्स में से किसी एक को आईडी और एड्रेस प्रूफ के लिए सिलेक्ट करते हुए इसे सबमिट करना होगा। इसके बाद आपका एड्रेस आपके आधार कार्ड में अपडेट हो जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this: