ECNR और ECR पास्पोर्ट वालों के लिए बड़ी सूचना, जल्द जान ले वरना पड़ेगा पछताना


0

संयुक्त अरब अमीरात में नौकरी की तलाश कर उन भारतीयों के लिए बड़ी खबर है जो विदेशी गैर-ईसीआर पासपोर्ट (non-ECR passport holders) हैं. ऐसे पासपोर्ट रखने वाले भारतीयों जो कि विदेशी रोजगार के लिए चुनिंदा देशों की यात्रा कर रहे है, उन्हें अब से भारतीय सरकारी पोर्टल पर ऑनलाइन पंजीकरण करने की आवश्यकता होगी. इस संबंध में भारतीय विदेश मंत्रालय ने एक नोटिस जारी किया है. जिसमें कहा गया है भारतीय प्रवासियों की सुरक्षा और कल्याण के लिए यह कदम उठाया गया है.

अफगानिस्तान, बहरीन, इंडोनेशिया, इराक, जॉर्डन, कुवैत, लेबनान, लीबिया, मलेशिया, ओमान, कतर, सऊदी अरब, सूडान, दक्षिण सूडान, सीरिया, थाईलैंड, संयुक्त अरब अमीरात और यमन को रोजगार मांगने वाले भारतीयों को अब खुद को www.emigrate.gov.in पर पंजीकृत करने की आवश्यकता होगी.

पंजीकरण करने के लिए, “ECNR registration” लिंक पर जाएं, फिर पंजीकरण फॉर्म भरने के लिए वेबसाइट पर दिए चरणों का पालन करें. पंजीकरण के सफल समापन पर, आप्रवासन(emigrant) को एक एसएमएस/ईमेल प्राप्त होगा. पंजीकरण अनिवार्य है. इसे प्रस्थान (departure) से कम से कम 24 घंटे पहले पूरा करना होगा.

ध्यान दें: 1 जनवरी, 2019 से शुरू, गैर-ईसीआर पासपोर्ट धारण करने वाले किसी भारतीय प्रवासक को बिना किसी पूर्व पंजीकरण के उपयुक्त 18 देशों में यात्रा करने की अनुमति दी जाएगी.


Like it? Share with your friends!

0
user

0 Comments

Your email address will not be published. Required fields are marked *