Airport जाने वालों के लिए बड़ी नियम और व्यवस्था लागू, अब जहाज़ पकड़ने से पहले ज़रूर जान ले ये नयी व्यवस्था


0

हवाई यात्रा करने वालों के लिए एक बड़ी खुशखबरी है। बता दें कि हवाई यात्रा के दौरान ली जाने वाले बोर्डिंग पास को लेकर एक बड़ा फैसला लिया गया है।

जिसके बाद से अब यात्रियों को एयरपोर्ट पर अपनी पहचान साबित करने के लिए किसी तरह के पहचान पत्र की जरूरत नहीं होगी, बल्कि यात्री का चेहरा ही उसका आईडी कार्ड होगा। अब से चेहरा स्कैनिंग के बाद यात्री को बोर्डिंग पास जारी कर दिया जाएगा। इस फैसले के बाद यात्रियों को बोर्डिंग पास लेने के लिए लंबी लाइनों से छुटकारा मिल जाएगा.

बता दें कि केंद्र सरकार पेपरलेस बॉयोमीट्रिक सेल्फ बोर्डिंग टेक्नोलॉजी की शुरुआत करने जा रही है। इस तकनीक से यात्रियों का चेहरा देखकर एयरपोर्ट पर एंट्री मिल सकेगी। सबसे पहले इसकी शुरुआत बेंगलुरू, दिल्ली, मुंबई और हैदराबाद एयरपोर्ट पर होगी। इसके बाद वाराणसी, विजयवाड़ा, पुणे और कोलकाता एयरपोर्ट्स पर भी यह सुविधा मिलेगी।

इस तरीके से होगी पहचान
फेस रिकॉग्नाइजेशन तकनीक बॉयोमीट्रिक सॉफ्टवेयर पर काम करेगी। इसमें चेहरे के बॉयोमीट्रिक डिटेल के जरिए यात्रियों की पहचान होगी और वे एयरपोर्ट पर आराम से जा सकेंगे। इसके लिए उन्हें बार-बार बोर्डिंग पास, पासपोर्ट या अन्य पहचान प्रमाण पत्र नहीं दिखाने पड़ेंगे।
 


Like it? Share with your friends!

0
user

0 Comments

Your email address will not be published. Required fields are marked *