मौजूदा समय में हवाई सफ़र करने वाले लोगों की संख्या लगातार बढ़ रही है. अमूमन किसी भी समय में हवा में सफ़र करने वालों की संख्या दस लाख के आस पास होती है.

ऐसे में बीबीसी फ़्यूचर आपके हवाई सफ़र को स्मार्ट बनाने के लिए कुछ तथ्य पेश कर रहा है. इन नौ तथ्यों में कुछ तो आपके लिए बेहद चौंकाने वाले होंगे.
1. हवाई अड्डे पर सुरक्षा के लिए लगे बॉडी स्कैनर से सुरक्षाकर्मियों को आपका नग्न शरीर नहीं दिखेगा. काफी शोर शराबे के बाद अब दुनिया भर के एयरपोर्ट पर लगे स्कैनर को सुधारा जा चुका है.
2. एयरबस ए380 एक बार में 853 यात्रियों को ढो सकता है. यह जहाज इतना बड़ा है कि लंदन स्थित हीथ्रो जैसे एयरपोर्ट को नए सिरे से संवारा गया है.
3. ज़रूरत पड़ने पर विमान एकदम लंबवत उड़ान भर सकता है. एकदम वर्टिकल अंदाज़ में. क्योंकि अब हवाई जहाजों में एक अतिरिक्त इंजन होता है. हालांकि ऐसी उड़ान का चलन व्यावसायिक उड़ानों में नहीं किया जाता है, लेकिन ऐसा जब चाहें तब हो सकता है.
4. टेस्ट उड़ानों के दौरान हवाई जहाज के डैने 90 डिग्री से मोड़े जा सकते हैं. हालांकि इससे संतुलन थोड़ा जरूर बिगड़ता है.

इमेज कॉपीरइटGETTY

5. कुछ एयरपोर्ट पर डिज़ाइनरों ने लोगों के व्यवहार पर नियंत्रण करने की कोशिशें शुरू की हैं. प्रस्थान दरवाजे पर बैठने की व्यवस्था इन्हीं कोशिशों का नतीजा है. आपको यहां पर लिमिटेड सीट मिलेंगी.
6. हवाई सफ़र के दौरान हमारा स्वाद बदल जाता है. एयरलाइंस में दिए गए खानों में ज़्यादा नमक का इस्तेमाल किया जाता है. लेकिन दबाव ज्यादा होने की वजह से हमें स्वाद में इसका पता नहीं चलता है.
7. आपको यकीन नहीं होगा, लेकिन हवाई यात्रा के दौरान लोग ज़्यादा गैस छोड़ते हैं. इसके चलते ही हवाई जहाज में दुर्गंध को कम करने के लिए चारकोल फ़िल्टर का इस्तेमाल किया जाता है.
8. विमान यात्रा से होने वाली थकान से बचने के लिए यात्रा करने से पहले ही आपको नए टाइम-ज़ोन की तैयारी शुरू करनी चाहिए.

इमेज कॉपीरइटAIRBUS

9. पिछले कुछ समय में हुई हाई-प्रोफाइल हवाई दुर्घटनाओं के बावजूद आंकड़ों के लिहाज से हवाई सफ़र करना इन दिनों सबसे सुरक्षित है.

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *