कनाडा के प्रधान मंत्री जस्टिन ट्रूडो ने बुधवार को अपने अधिकारों को मानवाधिकारों के लये आवाज़ उठाने पर जोर दिया। सऊदी जेलों में कैद मानवाधिकार कार्यकर्ताओं की रिहाई की मांग करने को लेकर कैनेडियन प्रधानमन्त्री ने कहा की वह हरगिज़ सऊदी से माफ़ी नहीं मांगेंगे।

मिडिल ईस्ट मॉनिटर के मुताबिक, ट्रूडू ने कहा कि हालांकि उनका देश दुनिया में सऊदी अरब के ‘महत्व’ की सराहना करता है। ट्रूडू ने आगे कहा कि, ‘कनाडा अपने देश और विदेशों में मानवाधिकार के मुद्दों के लिए हमेशा आवाज़ उठाता रहेगा।

कैनेडियन पीएम ट्रूडू ने देश के पूर्व में क्यूबेक प्रांत की राजधानी मॉन्ट्रियल में आयोजित एक कार्यक्रम में उनकी भागीदारी के दौरान एक प्रेस कांफ्रेंस में यह बयान दिया।

सऊदी अरब ने पिछले सोमवार को कनाडा में अपने राजदूत को देश से निकालने का आदेश जारी किया था। सऊदी ने कनाडा पर राज्य के आंतरिक मामलों में हस्तक्षेप का आरोप लगाते हुए सभी व्यापारिक सम्बन्धों को खत्म कर दिया है।

सऊदी अरब का कनाडा के साथ सम्बन्ध खत्म करने के फैसले को लेकर रूस, UAE, बहरीन समेत कई देशों ने सऊदी का समर्थन किया है, लेकिन यूरोपियाई संघ ने कनाडा का समर्थन किया है।
इनपुट: Dailyhunt


Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *