जेद्दाह – हज और उमराह मंत्रालय पहली बार मिना तंत में दक्षिण एशियाई तीर्थयात्रियों को बंक बेड प्रदान करेंगे.
मीना में शिविरों में से एक के दौरे के दौरान, हज और उमराह मंत्री मोहम्मद सलेह बनतन ने कहा कि मंत्रालय ने तीर्थयात्रियों के आराम के लिए बंक बेड का इस्तेमाल करने का फैसला किया है. ताकि मक्का में उमराह अदा करने आने वाले ज़ायेरीनों को बेहतर से बेहतर सुविधा मुहैया कराई जा सकें.
सऊदी गेजेट के मुताबिक, मंत्रालय ने सुनिश्चित किया कि बंक बेड सुरक्षा मानकों को पूरा करते हैं. अरब नामा को मिली जानकारी के मुताबिक, बंक बेड के कई फायदे हैं. वह टेंट के अंदर और अधिक जगह देते है. इसी के साथ ज़ायेरीन अपने सामान और निजी वस्तुओं को रखने के लिए बिस्तरों के नीचे की जगह का इस्तेमाल कर सकते हैं.


हज और उमराह मंत्री ने कहा कि दक्षिण एशिया तीर्थयात्रियों के टेंट में बंक बेड का इस्तेमाल किया जाएगा. अगर यह पहल कामयाब होती है तो इसका इस्तेमाल अन्य जायेरीनों के टेंट में भी किया जाएगा.
इसी के साथ हज और उमराह मंत्री ने सभी तवाफ प्रतिष्ठानों को तीर्थयात्रियों के खाने के संबंध में अधिकतम स्वास्थ्य आवश्यकताओं का अनुपालन करने का निर्देश दिया है.

पहली बार जायेरीनों के लिए इलेक्ट्रिक कार

दो पवित्र की प्रेसीडेंसी ने कहा कि, मक्का और मदीना में बुजुर्ग, बीमार और विशेष जरूरतों वाले ज़ायेरीनों के लिए लगभग 12,000 इलेक्ट्रिक कार और व्हीलचेयर मुहैया कराए जाएंगे ताकि वे मक्का में मस्जिद अल-हरम और मदीना में पैगंबर साहब की मस्जिद यानी मस्जिद अल-नबवी में आसानी से वहां पर इबादत कर सकें.
अरब न्यूज़ के मुताबिक, प्रेसीडेंसी व्हीलचेयर पुशर्स की भी निगरानी करेगी ताकि शोषण, हेरफेर और ओवरचर्जिंग से बच सके, और यह सुनिश्चित किया जा सके कि उनके पास आवश्यक परमिट है और अधिकारियों द्वारा निर्धारित नियमों का पालन करें.

SOURCE: ARAB NEWS

राष्ट्रपति ने महिला प्रशिक्षुओं को महिलाओं को परिवहन के लिए इलेक्ट्रिक कारों को चलाने की इजाजत देने की एक पहल भी शुरू की है. यानी महिलों के लिए महिला ड्राईवर होंगी और पुरुषों के लिए पुरुष ड्राईवर होंगे.
पहली बार, राष्ट्रपति ने बुजुर्ग, बीमार और विशेष जरूरतों वाले तीर्थयात्रियों के लिए एक स्थानांतरण सेवा शुरू की, और परिवारों और लोगों मक्का और मदीना के अंदर ड्राईवर भी मुहैया कराएं है.

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *