सऊदी अरब में रहने वाले लोगों को अब एक और कड़े नियम का सामना करना पड़ सकता है, जो लोगों की भलाई और उन्हें सही रास्ते पर लाने के लिए ही बनाया जा रहा है, ताकि उनसे एक बड़ी गलती न हो सके. यह नियम सऊदी में लोगों द्वारा की जा रही खाना की बर्बादी को रोकने के लिए लागू किया जा रहा है, जिसके उल्लंघन पर लोगों से मोटा जुर्माना वसूल किया जायेगा. बता दें कि सऊदी अरब में खाना बर्बाद करने पर एक हजार रियाल जुर्माने का प्रस्ताव दिया गया है.

इस प्रस्ताव की सिफारिश सऊदी खाद्य बैंक ने की है. जिसके बहुत जल्द ही लागु हो जाने की उम्मीद की जा रही है. सऊदी पर्यावरण मंत्रालय, जल और कृषि मंत्रालय मंत्रालय द्वारा प्रस्तुत रिपोर्ट के अनुसार देश मे 40 प्रतिशत भोजन कूड़ेदान मे फेक दिया जाता है. जबकि संयुक्त राष्ट्र खाद्य एवं कृषि संगठन ने अपनी ताजा रिपोर्ट में खाना बर्बाद करने वाले देशों की सूची में सऊदी अरब को पहले नंबर पर माना है.

इस समस्या को दूर करने के लिए, सऊदी खाद्य बैंक ने खाद्य निपटान के लिए जुर्माना लगाने का प्रस्ताव दिया है, ताकि भोजन की बचत से बचा जा सके और नागरिकों में जागरूकता अभियान भी शुरू किया जा सके. नागरिकों को खाने की बर्बादी से रोकने के लिए, इस प्रस्ताव को बेहतर माना जा रहा है. जिसके अनुसार यदि कोई व्यक्ति एक किलोग्राम बर्बाद खाने की बर्बादी करता है तो उसे एक हजार रियाल का भुगतान जुर्माने के रूप में करना होगा.

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *