सऊदी/रियाद: सऊदी में पिछले कुछ दिनों से चल रही एक खबर को लेकर यहां काम कर रहे प्रवासियों के बीच मायूसी छाई हुई है. लेकिन अभी सामने आयी एक बड़ी खबर के अनुसार कई काम करने वाले प्रवासियों के चेहरे खिल उठेंगे. इस संबंध में सऊदी के बिज़नस अखबार अल- इकतीसादियाह में छपी रिपोर्ट की माने तो थोक दुकानों में प्रवासी 70.5% नौकरियों के नियंत्रण में हैं. इस खबर में जनरल अथॉरिटी ऑफ स्टैटिस्टिक्स (गस्टैट) की एक रिपोर्ट का हवाला भी दिया गया है.

यानि कि अभी इस विभाग में प्रवासियों को नहीं निकाला जायेगा. रिपोर्ट में कहा गया है कि 2018 की पहली तिमाही में 36,379 प्रतिष्ठानों सहित थोक व्यापार में कुल 2,41,076 कर्मचारी काम कर रहे है. थोक व्यापार में 1,70,027 प्रवासी काम कर रहे हैं, जबकि सिर्फ 71,050 सऊदी यहाँ काम करते है. इस विभाग में प्रवासी की संख्या ज्यादा है, जबकि इन विभागों में काम करने वाले सऊदियों की संख्या मात्र 29.5 प्रतिशत हैं. इस विभाग से प्रवासियों को फिलहाल नहीं निकाला जाएगा.

हालांकि सऊदी के श्रम और सामाजिक विकास मंत्रालय मंगलवार से खुदरा क्षेत्र में 12 में से चार नौकरियों का सऊदीकरण करने जा रहिए है. श्रम और सामाजिक विकास मंत्रालय के अनुसार जिन विभागों में सऊदीकरण होगा उनमें कार और मोटरबाइक शोरूम, तैयार किए गए और बच्चों के वस्त्र, घर और कार्यालय फर्नीचर की दुकानें शामिल हैं.

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *