सऊदी अरब में रह रहे प्रवासियों ने आज बहुत ही राहत की साँस ली है. क्योंकि कई दिनों से सोशल मीडिया पर फैल रही एक खबर ने यहां रहने प्रवासियों को चिंता में डाल दिया था. बता दें कि यह खबर काफी वायरल हो रही थी कि प्रवासियों को अपने घर पैसे भेजने के लिए टैक्स चुकाना होगा. पर ऐसा नहीं है, यह सिर्फ एक अफवाह थी, इस खबर का आधार नहीं है, ऐसा सऊदी अरब सरकार के वित्त मंत्रालय ने कहा है.

वित्त मंत्रालय ने इस संबंध में आज एक रिपोर्ट भी पेश की है, जिसमें यह कहा गया है कि प्रवासियों के पैसे भेजने पर टैक्स लगाये जाने की अफवाहें, जो सोशल मीडिया पर वायरल हो रही है वह “आधारहीन और निष्पक्ष” थी.

मंत्रालय ने कहा कि प्रवासियों द्वारा घर भेजे जाने वाले शुल्क लागू नहीं करने की नीति, सऊदी की अर्थव्यवस्था और वित्तीय प्रणालियों में विदेशी निवेशकों के आत्मविश्वास को बढ़ावा देगी, सऊदी अर्थव्यवस्था की प्रतिस्पर्धात्मकता को मजबूत करेगी, और विदेशी निवेश को आकर्षित करेगी. यह सरकार के विजन 2030 राष्ट्रीय परियोजना के अनुरूप है.

सऊदी के आधिकारिक आंकड़ों के मुताबिक, सऊदी अरब में 10 मिलियन से ज्यादा प्रवासी रहते हैं, जिन्होंने पिछले साल अपने घरों में करीब 38 अरब डॉलर भेजे थे. लेकिन पिछले कुछ दिनों से फैल रही खबरों से सभी प्रवासी मायूस थे. हालांकि वित्त मंत्रालय की रिपोर्ट से सबके चेहरे फिर से खिल उठे हैं.


Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *