सऊदी अरब में प्रवासी कामगारों के लिए आफत की घंटी बज गयी है. यहां की सरकार ने सऊदी में आये प्रवासियों के लिए नौकरी के नये नियम जारी किये हैं. जिसके कारण प्रवासी अब सऊदी अरब को छोड़ने की तैयारी में हैं. यह सब क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान के सुधारों के वजह से हो रहा है. सऊदी कारोबारी संस्थानों को ज्यादा-से-ज्यादा सऊदीयों को रोजगार देने का फरमान जारी किया है.

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, सऊदी में प्रवासियों के जाने से कारोबार पहले से ही मंदा चल रहा है. अब ज्यादातर प्रवासी कर्मचारियों की जगह स्थानीय लोगों को नौकरी देने के आदेश से कारोबार की लागत और बढ़ जाएगी. क्योंकि इन विभागों में प्रवासी बहुत ही कम दाम में काम कर लेते है और उन्हें काम का अनुभव भी है ऐसे में सऊदीयों को नौकरी देना किसी बड़ी मुश्किल से कम नहीं है.

सऊदी के रिटेल विभाग में सऊदीयों को रोजगार देने के अभियान का पहला चरण इसी महीने शुरू हुआ. इसके तहत कार डीलरशिप एवं पोशाक, फर्नीचर और घरेलू बर्तनों के विक्रेताओं से उम्मीद की जा रही है कि वे 70% सेल्स जॉब्स में सऊदियों को नौकरी पर रखें. सरकारी आदेश के मुताबिक, इलेक्ट्रिक सामानों के खुदरा विक्रेताओं, घड़ी विक्रेताओं और चश्मा बेचनेवालों को नवंबर महीने तक विदेशी कर्मचारियों को निकालकर कर सऊदीयों को दे दी जाएगी.

इसी तरह, मिठाई, दरी, निर्माण की वस्तुओं, चिकिस्ता के औजार और स्पेयर कार पार्ट्स बेचनेवालों को लिए यह मियाद जनवरी तक की है. जनवरी के बाद यहाँ पूरी तरह से सऊदी लोगों को काम करते देखा जाएगा और प्रवासी कर्मचारी को अपने देश में जाना होगा.
 

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *