सऊदी युवराज मोहम्मद बिन सलमान जो अभी कुछ समय पहले तक ट्रम्प प्रशासन के राज दुलारे थे अब वाशिंगटन को एक आंख नहीं भा रहे हैं और उनका स्थान लेने के लिए लंदन में लम्बे समय से रह रहे असंतुष्ट राजकुमार अहमद बिन अब्दुल अज़ीज़ को रियाज़ भेजा गया है।

अमरीका और ब्रिटेन ने पूर्ण सुरक्षा के वादे के साथ मोहम्मद बिन सलमान के मुखर आलोचक प्रिंस अब्दुल अज़ीज़ को रियाज़ भेजा है।

कहा यह जा रहा है कि प्रिंस अब्दुल अज़ीज़ या ख़ुद मोहम्मद बिन सलमान की जगह लेंगे या किसी अन्य प्रिंस का इस पद के लिए चयन करेंगे।

मिडिल ईस्ट आई की रिपोर्ट के मुताबिक़, आले सऊद परिवार में भी अब इस बात का सभी को एहसास है कि मोहम्मद बिन सलमान की छवि ख़राब हो चुकी है और वे भविष्य में देश की बागडोर नहीं संभाल सकते।

 

ग़ौरतलब है कि सऊदी अरब के किंग सलमान ने अपने उत्तराधिकारी पूर्व युवराज मोहम्मद बिन नायफ़ को हटाकर अपने बेटे मोहम्मद बिन सलमान को अपना उत्तराधिकारी बना दिया था।

मोहम्मद बिन सलमान ने अपने निर्णयों से एक क्रूर एवं मूर्ख शासक की छवि बनाई, जो अब इस परिवार के रक्षक अमरीका और ब्रिटेन को भी हज़्म नहीं हो रही है।

यमन युद्ध, राजकुमारों को गिरफ़्तार करके उनसे अरबों डॉलर की वसूली और इस्तांबुल स्थित सऊदी कांसूलेट में पत्रकार जमाल ख़ाशुक़जी की हत्या जैसे फ़ैसलों ने मोहम्मद बिन सलमान की अयोग्यता एवं अक्षमता को पूरी तरह से साबित कर दिया है।

 

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *