सऊदी अरब को तेल के उत्पादक वाला देश माना जाता है. पूरी दुनिया में सऊदी अरब तेल के मामले सबसे आगे है. लेकिन अब एक देश ऐसा भी जो तेल उत्पतक के क्षेत्र में आगे आने के नयी तकनीकें खोज रहा है. यह देश खुद को तेल के क्षेत्र में आगे बढ़ाने की हर मुमकिन कोशिश कर रहा है.
अंडोलु एजेंसी के मुताबिक, इराकी तेल मंत्रालय ने कल दो प्रोजेक्ट खोलने की घोषणा की जो कि दक्षिणी प्रांत बसरा में अपनी तेल निर्यात क्षमता में वृद्धि करेगी.
मंत्रालय ने एक बयान में कहा कि तेल मंत्री जब्बार अल-लुआइबी ने प्रति दिन 1.5 मिलियन बैरल की क्षमता वाली एक नई पाइपलाइन का उद्घाटन किया जो कि फॉ ऑयल गोदामों से कच्चे तेल को लेकर बसरा के रास अल-बिशा 2 में बंदरगाहों का निर्यात करेगा.

भविष्य में तेल क्षेत्र में बढ़ेंगे आगे 

इराकी तेल मंत्री जब्बार अल-लुआइबी ने भी एक पानी इंजेक्शन परियोजना का उद्घाटन किया, जो कि कारमत अली में मुख्य जल पम्पिंग स्टेशन से राज्यपाल में उत्तरी रुमाला क्षेत्र तक फैली हुई है.
इस महीने की शुरुआत में, इराकी सरकार ने कच्चे तेल के उत्पादन को 6.5 मिलियन बैरल प्रति दिन बढ़ाने की योजना को मंजूरी दी है.
 

देर रात सऊदी पर हौथियों ने किया मिसाइल हमला, यह शहर आया चपेट में

 
रियाद – सऊदी पर इन दिनों आये दिन हौथी लड़ाकू द्वारा बैलिस्टिक मिसाइल हमले हो रहें है. कल रात सऊदी फिर से बैलिस्टिक मिसाइल से हमले किये गये. सऊदी रॉयल एयर डिफेंस बलों ने गुरुवार को बताया की सऊदी के जज़ान शहर में हौथी ने मिसाइल दागी है.
सऊदी गजेट के मुताबिक, कर्नल तुर्की अल-मलिकी, यमन में वैधता के लिए लड़ रहे सऊदी अगुआ गठबंधन सेना के प्रवक्ता ने एक बयान में कहा कि रात लगभग 8.20 बजे, गठबंधन की वायु रक्षा बलों ने ईरान के समर्थित हौथी द्वारा बैलिस्टिक मिसाइल को रोका. सादा के यमनई क्षेत्र से लेकर जज़ान के दक्षिणी शहर की ओर से लड़ाकू ने मिसाइल दागी.

सऊदी की सुरक्षा और स्थिरता को खतरा 

इससे पहले बुधवार को सऊदी अरब की राजधानी रियाद,जजान और नजरान और आभा एयरपोर्ट को लक्ष्य बनाकर हौथी लड़ाकों ने बैलिस्टिक मिसाइल के साथ -साथ ड्रोन हमला किया,जिसे सऊदी अरब की एयर डिफेंस फाॅर्स द्वारा रोक दिया गया.

अरब न्यूज के अनुसार मिसाइल को दागकर हौथी लड़ाकों ने रियाद के साथ दो अन्य शहरों को लक्ष्य बना रखा था और ड्रोन हमले का लक्ष्य हौथी लड़ाकों ने आभा हवाई अड्डे और दूसरा ड्रोन का लक्ष्य जजान के पडोसी शहर में रखा था.

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *