इस्लामी मामलों के सऊदी मंत्री ने कल मुस्लिम हज यात्रियों को अन्य मुस्लिम राज्यों के विपरीत हज करने से रोकने के लिए इजरायल की प्रशंसा की। सऊदी ने इजराइल को उन मुस्लिम देशों से बेहतर बताया जो अपने हज यात्रियों को हज करने से रोकते है। मिडिल ईस्ट मॉनिटर के मुताबिक, इन दिनों यह कहा जा रहा है कि सऊदी और इजराइल के सम्बन्ध बेहतर है क्योंकि हाल ही में इजराइल अधिकारी ने कहा की सऊदी उनका कभी दुश्मन नहीं रहा

इस्लामी मामलों के मंत्री, दावा और मार्गदर्शन शेख अब्दुल्लातिफ बिन अब्दुलजाज अल शेख ने कहा: ‘इज़राइल राज्य, जिसे हम जानते हैं उससे , मुस्लिम तीर्थयात्रियों को अपने धार्मिक दायित्व में भाग लेने के लिए [सऊदी अरबी] के राज्य में आने से प्रतिबंधित नहीं किया गया है, जबकि कुछ मुस्लिम देश अपने नागरिकों को हज करने से रोक रहा है।

वैसे आपको बता दें कि सऊदी अधिकारी की इन टिप्पणियां पड़ोसी कतर के बाद दोष को हटाने का प्रयास माना जा रहा है। सऊदी और क़तर के बीच तनाव जारी है जहाँ क़तर का आरोप है कि सऊदी कतरी नागरिकों को हज करने से रोक रहा है वहीँ सऊदी ने इन सभी इल्जामों को ख़ारिज किया है।

इजरायली सरकार के आधिकारिक अरबी ट्विटर खाते ने दोबारा ट्वीट किया है, जिसमें कहा गया है: अल्लाह का शुक्र है, इज़राइल ने हज तीर्थयात्रा को पूरा करने के लिए पवित्र स्थानों पर जाने के लिए 4,000 से अधिक मुस्लिम नागरिकों की सहायता की।


Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *