सऊदी अरब में भारत से हजारों की संख्या में लोग पैसा कमाने जाते हैं. लेकिन कई लोग यह नहीं जानते हैं कि वो जिस उम्मीद से सऊदी जा रहे हैं उसे पूरा कर पाने में उन्हें काफी कठिनाइयों का सामना करना पड़ सकता है.
 
 
 
जबकि अब तो भारतियों के लीये सऊदी में रहना और भी मुश्किल होगी, क्योंकि यहां पर सरकार ने बाहर से आने वाले वर्कर्स के लिए 12 सेक्टर्स में नौकरी करने पर रोक लगा दी है. यह फैसला काफी बड़ा है, जो 30 लाख भारतीयों पर सीधा असर डालेगा. ऐसे में पैसे कमाने का सपना लेकर सऊदी आने की सोच रहे कामगारों को भी बड़ा झटका लगा है. जबकि इस फैसले का असर 1 करोड़ 20 लाख विदेशी वर्कर्स पर भी पड़ेगा.

 
सऊदी के क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान देश की अर्थव्यवस्था को नया रूप देने के कोशिश में लगे हैं. वो चाहते हैं कि सऊदी की महिलाएं भी आत्म निर्भर बने. उनके अनुसार सऊदी सरकार परफ्यूम, कपड़े, बैग्स, जूते और ऐसी तमाम शॉप्स पर महिलाओं को रोजगार देकर देश की अर्थव्यस्था में उनकी भागीदारी को भी बढ़ाना चाहते हैं. इस वजह से 12 सेक्टर्स में विदेशियों के काम करने पर रोक लगाने का निर्णय हुआ है ताकि इन सेक्टरों में सऊदी महिलाओं को काम मिल सके.
 

 
अगले हिजरी साल से लागू होने वाली ये पाबंदियां भारतियों के लिए कहीं से भी अच्छी खबर है नहीं है. क्योंकि बहुत से कम पढ़े लिखे मजदूर भी भारत से सऊदी आकर अच्छा पैसा काम लेते थे.
 
 
जिन 12 सेक्टरों में विदेशियों के काम करने पर पाबंदी लगी है उनमें घड़ी की दुकान, चश्मे की दुकान, मेडिकल इक्विपमेंट स्टोर, इलेक्ट्रिकल एंड इलेक्ट्रॉनिक शॉप्स, कार स्पेयर पार्ट्स, कार ने मोटरबाइक शो रूम. कारपेट सेलिंग स्टोर्स, रेडीमेड क्लोथ्स स्टोर, होम एंड ऑफिस फर्नीचर स्टोर, बिल्डिंग मटेरियल स्टोर्स, होम अप्लाएंसेज एंड और किचन के सामान का स्टोर्स और मिठाई की दुकान या स्टोर्स शामिल हैं. बता दें कि इनमें से कई सेक्टर्स में विदेशियों के लिए काम सितम्बर महीने से ही बैन होगी.
 

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *