रियाद: सऊदी अरब की राजधानी रियाद में बुधवार को धूल से भरा ऐसा तूफ़ान आया जिसने पुरे शहर को  धुल के कंबल में लपेट लिया. आज भी इस तूफ़ान के आने की आशंका जताई जा रही है, जिसकी वजह से सऊदी सरकार ने सभी स्कूल बंद कर दिए गये थे. सऊदी वासियों को स्वास्थ्य चेतावनी भी दी गयी है इसकी के साथ  तूफ़ान के दौरान सड़कों पर मौजूद रहना कहर पैदा कर सकता है.
 
अरब न्यूज़ के मुताबिक, मोटर वाहनों को उच्च हवाओं में सावधानी बरतने का आग्रह किया गया  है, यातायात विभाग के इलेक्ट्रॉनिक दृश्यों के नेटवर्क ने खराब दृश्यता से खतरे की चेतावनी भी दी है. चूंकि अंधेरे की धूल ने शहर को ढंक गया इसलिए ड्राइवरों को रियाद की प्रमुख सड़कों पर जाने से रोका गया साथ ही, सभी को हेडलाइट ऑन रखने के लिए कहा ताकि सड़क हादसों से बचा जा सके.
 
वर्ल्ड न्यूज़ अरेबिया को मिली जानकारी के मुताबिक, घुमावदार हवा और धूल ने रियाद में कुछ सामुदायिक स्कूलों को बंद कर दिया, जबकि अन्य ने विद्यार्थियों के स्वास्थ्य के लिए चिंताओं के बाद सभी बच्चों से बाहर ना निकलने आ आग्रह किया गया.
 

आज भी आ सकता है भयंकर तूफ़ान 

हालांकि, किंग खालिद अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे के अधिकारियों ने कहा कि रेतीला तूफ़ान राजधानी रियाद में हवाई यातायात को रोकने में असफल रहा, साथ ही सभी उड़ानों को भी रद्द करना पड़ा.
 
 
इसके कुछ देर बाद जैसे ही तूफान कम हो गया, दृश्यता में सुधार हुआ, लेकिन पूरे शहर में धूल ही धूल नज़र आई. रियाद के नागरिक रक्षा विभाग ने कहा कि कठिन परिस्थितियों में किसी भी गंभीर दुर्घटनाओं से बचने के लिए शहर भाग्यशाली रहा है.
 
 
इससे पहले, विभाग ने एक शहरव्यापी स्वास्थ्य चेतावनी जारी की, अस्थमा के मरीजों और श्वास की समस्याओं वाले लोगों से चिकित्सा सावधानी बरतने और अपने घर छोड़ने से बचने का आग्रह किया. 17 प्रतिशत की सापेक्ष आर्द्रता के साथ शहर का अधिकतम तापमान 42 डिग्री सेल्सियस था. साफ़ आसमान और अधिकतम 39 डिग्री सेल्सियस गुरुवार यानी आज रहेगा.

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *