पासपोर्ट के सामान्य निदेशालय, जिसे “जवाजत” भी कहा जाता है. अब सऊदी का पासपोर्ट डिपार्टमेंट नयी तकनीक का इस्तेमाल कर रहा है ताकि इसे आसान निगरानी और प्रवासियों के लिए आगमन और प्रस्थान प्रक्रियाओं को नियंत्रित किया जा सके। साथ ही प्रवासी सऊदी अरब में पहुंचने के लिए एक सरल, तेज़ और अधिक सुखद अनुभव हो सके।

अरब न्यूज़ के मुताबिक, सांख्यिकी के जनरल अथॉरिटी के मुताबिक, सऊदी अरब में रहने वाले लगभग 12.2 मिलियन प्रवासी रहते है। मेजर जनरल सुलेमान बिन अब्दुल अज़ीज़ अल-याह्या के निदेशक के मुताबिक, अब पासपोर्ट के लिए प्रवासियों के फिंगरप्रिंट के साथ-साथ कुछ नई टेक्नोलॉजी भी जोड़ी जाएगी।
 
मक्का क्षेत्र आर्थिक मंच के अलावा, उन्होंने कहा कि सऊदी में केवल 4,000 कानूनी तरीके से रहने वाले प्रवासियों ने अभी तक फिंगरप्रिंट नहीं किया गया है। नौकरी देने वाली कंपनियों से यह सुनिश्चित करने के लिए कहा जाता है कि वह अपने कर्मचारियों से सम्बंधित सभी जानकारी का रिकॉर्ड अपने पास रखें।
 
जवाजत प्रमुख ने कहा कि उनका विभाग प्रवासियों के लिए नौकरी को आसान बनाने और अनुभवों के लिए अधिक “सुखद” बनाने के लिए नवीनतम तकनीक का इस्तेमाल कर रहा है। अल-याह्या ने कहा, “सऊदी अरब में प्रवेश की सुविधा में भाग लेने वाले सभी प्रवासियों का अनुभव बेहद अच्छा होना चाहिए।

उन्होंने कहा कि जवाजत आर्थिक मंच में हिस्सा ले रहा है क्योंकि यह सऊदी अरब में प्रवेश करने वालों के लिए एक ज़ारिया है। साथ ही उनका मानना ​​है कि अच्छी सेवा प्रदान करके यह निवेशकों को आकर्षित करने में मदद कर सकता है। अल-याह्या ने कहा, “हमारी सेवाओं में काफी सुधार हुआ है, इससे सऊदी में नौकरी करने वालों को काफी आसानी होगी।
 
इसके अलावा, अब प्रवासियों के लिए कानूनी रूप से लंबे समय तक देश में रहना भी आसान होगा। पहले, सऊदी में आने वाले यात्री सऊदी में रहने की अधिकतम अवधि तीन महीने थी, जिसके बाद उन्हें देश छोड़ना पड़ता था लेकिन अब यात्राओं को अगले तीन महीनों तक बढ़ाया जा सकता है।
 
उन्होंने कहा, यात्री पासपोर्ट विभाग में जाने की जरूरत नहीं है क्योंकि वह सऊदी में अपने प्रवास की अवधि को स्वचालित रूप से बढ़ा सकते हैं।
अल-याह्या ने कहा, “इसके अलावा, हमने आंख स्कैन तकनीक का इस्तेमाल करना शुरू कर दिया है। हम प्रवासी/यात्रियों या अवैध तरीके से रहने वालों की पहचान करने में सक्षम होने के लिए एक फेस रिकग्निशन (चेहरे-पहचान) प्रणाली का इस्तेमाल करने पर भी काम कर रहे हैं।

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *