रियाद में नेपाल के दूतावास में राजनयिक मिशन के डिप्टी हेड आनंद शर्मा ने कहा है कि “उनका देश एक नयी रणनीति के लिए पाल से 100,000 घरेलू श्रमिकों की भर्ती के लिए सऊदी अरब के प्रस्ताव का जवाब देगा.”

सऊदी का नेपाल को प्रस्ताव 

शर्मा ने पिछले हफ्ते श्रम और सामाजिक विकास मंत्री डॉ अली अल-गफिस के साथ हुई एक बैठक के दौरान यह कहा था. उन्होंने कहा कि इस प्रस्ताव पर अभी और अध्ययन और चर्चा की जा रही है.
 
शर्मा ने कहा कि नेपाल सरकार ने घरेलू श्रमिकों की भर्ती के लिए सऊदी प्रस्तावों का सकारात्मक दृष्टिकोण देखा है, खासतौर पर नेपाल से घरेलू श्रम के निर्यात के रूप में सभी देशों को बंद कर दिया गया है और निर्यात नीति में संशोधन किया गया है.
 
नेपाली राजनयिक ने बताया कि सऊदी अरब में घरेलू श्रमिकों की भर्ती वर्तमान में हो रही है और दोनों सरकारों के बीच आधिकारिक समझौते पर हस्ताक्षर करने के बाद स्थिति बदल जाएगी.

नेपाल भेजेगा अपने श्रमिक अगर …

उन्होंने श्रमिकों की सुरक्षा और कल्याण के बारे में चिंताओं के लिए आम तौर पर विदेशों में नौकरानी भेजने की रोकथाम के कारणों को जिम्मेदार ठहराया.
शर्मा ने कहा, “अगर सऊदी अरब नेपाल के प्रतिमाह एसआर 1,500 तक का उचित वेतन देने वाले समझौते पर हस्ताक्षर करता है तो सऊदी अरब को नेपाल 100,000 श्रमिक प्रदान करने में सक्षम होगा.

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *