सऊदी अरब में अदालतों के माध्यम से क्षेत्रों और न्याय मंत्रालय के राज्यपालों में सक्षम प्राधिकारी, लोक अभियोजक के कार्यालय, और शिकायत बोर्ड ने इन दिनों कैदियों की लिस्ट बनायीं हैं, जिन्हें सऊदी अरब में रमजान के दौरान छुट्टी दे दी जाएगी. जिन कैदियों की सूची बनायीं गयी है वह रमजान में वार्षिक छुट्टी के पात्र होंगे और कई कैदियों को रिहा कर दिया गया है.
सऊदी गैजेट के अनुसार सूत्रों ने बताया की एमनेस्टी नियमों में वर्गीकरण के अनुसार माफी में कई अपराधों की सजा को आधा कर रद्द करना शामिल है और साथ ही साथ सजा को कम करने के साथ समय और अगर कोई जेल में अच्छे से रहता है तो उसे भी शामिल किया गया है.
सूत्रों ने कहा की “नियम में अनुशासनात्मक और वैकल्पिक दंड और कारावास से जुड़े जुर्माने शामिल नहीं है. सऊदी कैदी जिन्हें माफ़ी दी गयी उन्हें तुरंत राजस्व प्रणाली की प्रक्रियाओं के अनुसार रिहा किया गया है और जुर्माना लगाया गया है.”

 
सऊदी गैजेट के अनुसार विदेशी कैदियों के लिए जिन्होंने अपनी सजा पूरी कर ली है और अभी भी सऊदी जेलों में हैं उन्हें छमा दी गयी है और उन्हें एसआर 500,000 के जुर्माने पर रिहा कर दिया गया है और जिन लोगों को इससे अधिक जुर्माना लगाया गया है और उन्होंने भुगतान नहीं करने का फैसला किया है, उन्हें कारावास के साथ जुर्माना बदलने और फिर निर्वासित होने की व्यवस्था के अनुसार भुगतान करने के लिए सक्षम अदालत में भेजा जाएगा.

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *