रियाद : सऊदी अरब ने कहा है कि ईरान परमाणु समझौते से अमेरिकी वापसी के बाद तेल आपूर्ति की कमी को रोकने के लिए सभी आवश्यक उपाय किए जाएंगे। सऊदी ऊर्जा मंत्रालय ने मंगलवार को एक सऊदी प्रेस एजेंसी के बयान में कहा, “राज्य ओपेक के अंदर और बाहर प्रमुख तेल उत्पादकों के साथ काम करेगा, और प्रमुख उपभोक्ताओं के साथ-साथ आपूर्ति में किसी भी कमी के प्रभाव को सीमित करेगा।”
 
इससे पहले, अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने घोषणा की कि संयुक्त राज्य अमेरिका विश्व शक्तियों और ईरान के बीच ऐतिहासिक 2015 परमाणु समझौते से वापस आ रहा है और अमेरिकी प्रतिबंधों को बहाल कर रहा है। यह प्रतिबंध तेल को निर्यात करने की ईरान की क्षमता को प्रभावित कर सकते हैं।
 
2015 के अंत में परमाणु समझौते के बाद अंतरराष्ट्रीय प्रतिबंधों को उठाए जाने से पहले, ईरान के कच्चे निर्यात प्रतिदिन सिर्फ एक मिलियन बैरल थे, ज्यादातर एशिया और यूरोपीय देशों में। तब से यह आंकड़ा 2.5 मिलियन बीपीडी तक बढ़ गया है।
 
सऊदी अरब वर्तमान में लगभग 10 मिलियन बीपीडी पंप करता है, लेकिन इसकी क्षमता 12 मिलियन बीपीडी है – दो मिलियन बीपीडी का अधिशेष।
 
मंत्रालय के बयान में कहा गया है, “सऊदी अरब का राज्य वैश्विक तेल बाजारों की स्थिरता का समर्थन करने के लिए प्रतिबद्ध है ताकि उत्पादकों और उपभोक्ताओं दोनों के हितों की पूर्ति हो सके और वैश्विक आर्थिक विकास की स्थिरता भी हो सके।”
 
दुनिया के शीर्ष उत्पादक रूस सहित ओपेक और गैर-ओपेक सदस्यों के प्रमुख तेल उत्पादक साल के अंत तक कीमतों का समर्थन करने के लिए 1.8 मिलियन बीपीडी उत्पादन में कटौती करने के लिए एक सौदे से जुड़े हुए हैं।

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *