ब्रिटेन भर में पब्स ने विश्व कप बंटिंग से सऊदी अरब झंडे को हटा दिया, नाराज मुसलमानों ने शिकायत की कि इस्लाम के तहत पीने पर प्रतिबंध लगा दिया गया है नाराज मुसलमानों की शिकायतों के बाद हजारों पब मकान मालिकों को विश्वकप के लगे फ्लैग में से सऊदी अरब झंडे को हटाना पड़ा। ब्रूवरी गईंट ग्रीने किंग ने 14 जून को टूर्नामेंट का जश्न मनाने के लिए सभी 32 टीमों के राष्ट्रीय झंडे की सजावट की आपूर्ति की।

लेकिन चूंकि सऊदी अरब ध्वज में पवित्र इस्लामिक पाठ से अरबी शब्द शामिल हैं – और इस्लाम के तहत अल्कोहल पीना प्रतिबंधित है इसलिए मुस्लिमों ने कंपनी से शिकायत की कि पब के बाहर झण्डा लहराने से उनका धर्म नाराज हो सकता है। ग्रीने किंग स्टाफ को अब सभी सऊदी अरब झंडे को हटाने के लिए हर ध्वज के रस्सी पर जाना पड़ा। देश के हरे रंग के झंडे में एक सफेद तलवार के ऊपर सफेद में अरबी लेखन है।
शहादत के नाम से जाना जाने वाला यह अरबी शब्द विश्वास का इस्लामी बयान है और इसका मतलब है ‘अल्लाह एक है और मुहम्मद उनके पैगंबर हैं।’ विश्व कप में प्रतिस्पर्धा कर रहे छह अन्य इस्लामी राष्ट्रों के झंडे जैसे ईरान, मिस्र, सेनेगल, मोरक्को, नाइजीरिया और ट्यूनीशिया हैं, अब चूंकि इनमें से कोई भी झंडे में इस्लामी पाठ नहीं है इसलिए इसे नहीं उतारा गया।

ग्रीने किंग देश भर में 3,000 से अधिक पब चलाता है और 1700 ई के बाद से सफ़ोक के बुरी सेंट एडमंड्स में मुख्यालय में बीयर बनाता है। एक प्रवक्ता ने कहा ‘विश्व कप का जश्न मनाने के लिए, हम भाग लेने वाले राष्ट्रों के झंडे को प्रदर्शित करने के लिए प्रदर्शन कर रहे हैं ताकि हम आशा करते हैं कि हम सभी के लिए एक महान टूर्नामेंट होगा। उन्होने कहा ‘लंदन में कुछ पबों में सऊदी अरब ध्वज को प्रदर्शित करने के बारे में प्रतिक्रिया के बाद, हम समझते हैं कि यह अनुचित था क्योंकि इसमें अरबी में धार्मिक रूप से महत्वपूर्ण इस्लाम का शहादत शामिल है, और इसलिए हमने इसे हटा दिया है।

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *