ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन ने अपनी कैबिनेट की पहली नियुक्ति के तहत पूर्व गृह मंत्री साजिद जाविद को वित्त मंत्री बनाया है। वह फिलिप हैमंड की जगह लेंगे। लेकिन क्या आपको पता है कि साजिद जाविद हैं कौन ? जाविद के माता-पिता पाकिस्तान मूल के हैं।
 
इतना ही नहीं, आप यह सुनकर हैरान होंगे कि पेशे से बैंकर रहे जाविद के पिता बस ड्राइवर थे। जाविद के पिता 1960 के दशक में ब्रिटेन आकर बस गए थे। बस ड्राइवर के रूप में कुछ समय काम करने के बाद साजिद के पिता ने ब्रिस्टल में एक महिलाओं के अंत: वस्त्र बेचने वाली दुकान खोली। इसी दुकान के ऊपर दो कमरों के घर में साजिद का पूरा परिवार रहता था। संसद बनने से ठीक पहले साजिद डॉयच बैंक में प्रबंध निदेशक के पद तक पहुंचे थे। इतना ही नहीं, वह पहले वह गृह मंत्री और बिजनेस एंड कल्चर मंत्री भी रह चुके हैं। जाविद ने एक्सटर यूनिवर्सिटी से पढ़ाई की है और गृह मंत्री के पद पर पहुंचने वाले वह पहले अश्वेत, एशियाई और अल्पसंख्यक नेता थे।

वह ब्रिटेन की मल्टीकल्चर राजनीति का एक उदाहरण हैं। इसी वजह से वह आज इस पद पर पहुंच पाए हैं। सरकार में अपने पूर्व के कार्यभार को संभालते हुए जाविद ने कई बार भारत की यात्रा की है और भारतीय प्रशासन के साथ बातचीत की है। ब्रिटेन में टाटा स्टील के ऑपरेशन पर वह बारीकी से नजर बनाए रखने वाले शख्स थे।
 
 
भारत ने लिया अति महत्वपूर्ण मंत्रालय.
भारतीय मूल की प्रीति पटेल को ब्रिटेन के नए पीएम बोरिस जॉनसन ने अपनी कैबिनेट में बड़ी जिम्मेदारी दी है। बोरिस जॉनसन ने उन्हें गृहमंत्री नियुक्त किया है। प्रीति पटेल पहली ऐसी भारतीय मूल की महिला हैं, जिन्हें ब्रिटेन सरकार ने गृहमंत्री का पद दिया है। पूर्व प्रधानमंत्री टेरीजा मे की ब्रेक्जिट रणनीति के मुखर आलोचकों में शामिल प्रीति पटेल ने बुधवार को नए प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन की कैबिनेट में गृहमंत्री के रूप में कार्यभार संभाला।

मूल रूप से गुजरात से ताल्लुक रखने वाली प्रीति 47 साल की है। प्रीति का जन्म 29 मार्च 1972 को लंदन में हुआ था। इनके माता—पिता गुजरात के निवासी हैं। लेकिन बाद में युगांडा चले गए थे। जिसके बाद 60 के दशक में उनके माता-पिता युगांडा से ब्रिटेन आए थे। आपको बता दें, प्रीति प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की बड़ी प्रशसंक हैं, वह कई बार उनकी तारीफ कर चुकी हैं।
 
बता दें कि प्रीति पार्टी नेतृत्व के लिए ‘बैक बोरिस’ अभियान की प्रमुख सदस्य थीं और पहले से संभावना थी कि उन्हें नई कैबिनेट में कोई बड़ी जिम्मेदारी दी जा सकती है। गौरतलब है कि प्रीति पहली बार 2010 में एसेक्स में विथम के लिए कंजर्वेटिव सांसद के रूप में चुना गया था और ब्रिटेन के तत्कालीन प्रधानमंत्री डेविड कैमरन की अगुवाई वाली सरकार में भारतीय मूल की सांसद थीं।

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *