कश्मीर से धारा 370 हटाने के बाद झटका खाने के बाद जब पाकिस्तान का साथ किसी ने नहीं दिया तो वहां के प्रधानमंत्री इमरान खान ने सऊदी अरब के प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान से बातचीत की। पाकिस्तानी और सऊदी मीडिया रिपोर्ट्स माने तो इमरान ने अपने तरीके से प्रिंस सलमान को ताजा मामले की जानकारी दी। जबकि आधिकारिक तौर पर भी सऊदी प्रेस एजेंसी (एसपीए) के अनुसार, दोनों नेताओं के बीच मंगलवार को फोन पर बातचीत हुई।
एजेंसी ने कहा कि इस दौरान दोनों नेताओं ने क्षेत्र के हालात पर चर्चा की। साथ ही साथ पाकिस्तानी प्रधानमंत्री ने सलमान को कश्मीर के ताजा घटनाक्रम से भी अवगत कराया। बता दें कि पाकिस्तान और सऊदी काफी करीबी माने जाते हैं। पाकिस्तान को आर्थिक तंगी से उबारने के लिए भी सऊदी ने काफी मदद की है।
आपको बता दें कि भारत के इस कदम पर पाकिस्तान ने सख्त नाराजगी जताई है। इसके अलावा उसने भारत के राजपूत अजय बिसारिया को पाकिस्तान छोड़ने को कहा है। पाकिस्तान ने भारत के साथ राजनयिक संबंध भी घटा लिए हैं। पाकिस्तान बार-बार यह चेतावनी भी दे रहा है कि वह इस मुद्दे को लेकर अंतरराष्ट्रीय न्यायालय में जाएगा।
जम्‍मू-कश्‍मीर को विशेष राज्‍य का दर्जा देने वाले अनुच्‍छेद 370 के प्रावधान हटाने के बाद से प्रदेश में भारी सुरक्षाबल तैनात है। कई इलाकों में जैसा माहौल है। कश्‍मीर में धारा 144 कब तक रहेगा, इसकी अभी तक कोई आधिकारिक घोषणा नहीं की गई है।

हालांकि, खबरों के मुताबिक, अगामी शुक्रवार और ईद-उल-अहहा के मुबारक मौके पर कश्‍मीरियों को कर्फ्यू में ढील दी जा सकती है।
जम्‍मू-कश्‍मीर से अनुच्‍छेद 370 के प्रावधान हटाने के बाद से पड़ोसी मुल्‍क कश्‍मीर बौखलाया हुआ है। ऐसे में इमरान खान कोई भी नापाक कदम उठा सकते हैं।
शुक्रवार को जुमे की नमाज है। राज्य की विशेष स्थिति में बदलाव के बाद यह पहला जुमा होगा। इसके बाद 12 अगस्त को बकरीद है। 14 अगस्त को पाकिस्तान का और 15 अगस्त को देश का स्वतंत्रता दिवस है।
आमतौर पर पाकिस्तान के यौमे आजादी के दिन घाटी में प्रदर्शन होते हैं। इस एक हफ्ते में केंद्र सरकार को राज्य के लोगों का मूड भांपने का भी मौका मिलेगा।

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *