खाड़ी ख़बर को आया कम्प्लेन, एक युवक ने किया facebook page पे message और फिर मंत्रालय हमारी टीम ने तुरंत भेजा, और ऐसे बच गयी भारत की लाज. पढ़िए एक रिपोर्ट.


 
नौकरी की तलाश में बिहार और हैदराबाद से दुबई गई एक महिला को शारजाह के शेख को बेचने का मामला सामने आया है। इस महिला को एक एजेंट ने दुबई के सुपरमार्केट में सेल्सवूमेन की जॉब ऑफर की थी। उसे 18 मार्च को यूएई के शारजाह भेज दिया गया जहां पहुंचते ही उसे बंधक बना लिया गया। महिला का नाम आसमा बेगम है जो हैदाराबाद की रहने वाली है।
 
 
 
आसमा का आरोप है कि उसे एक शेख को बेच दिया गया जिसके बाद उसे बहरीन लाया गया जहां उससे काफी काम करवाया जाता है और प्रताड़ित भी किया जाता है। पीड़िता ने बताया कि उसे ऑफिस में बांधकर चप्पलों से पिटाई की जाती थी और उसे भरपेट खाना भी नहीं दिया जाता था। आसमा के मुताबिक उसे कई सप्ताहों तक घरवालों से बात भी नहीं करने दी गई। एक दिन उसने अपनी मां को इसकी जानकारी दी जिसके बाद उसका परिवार मसकट में भारतीय दूतावास से मदद मांगी। विदेश मंत्री सुषमा स्वाराज के दखल के बाद आसमा को वापस भारत लाया गया।
 

 
पीड़िता ने अपनी जान बचाने के लिए विदेश मंत्री को धन्यवाद किया। उन्होंने बताया कि एजेंट ने उसे महीने 20 हजार सैलरी दिलाने का वादा किया था लेकिन उसे केवल 700 रुपए दिए गए। बता दें कि गल्फ देशों में भारतीयों के साथ इस तरह की घटनाएं लगातार सामने आती रहती हैं। पिछले साल भारतीय विदेश मंत्रालय ने एक 24X7 हेल्पलाइन सेवा शुरू की थी। जिससे खाड़ी देशों में फंसे लोगों को जल्द से जल्द मदद मुहैया करवाई जा सके। इस हेल्पलाइन के चलते कई पीड़ित लोगों की मदद की गई।

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *