दुबई में एक रेस्तरां ने अपने एक फैसले से बड़ा मिसाल कायम कर दिया है. जिसकी जमकर तारीफ हो रही है. यह रेस्तरां दुबई में नौकरी तलाशने वालों को मुफ्त भोजन करा रहा है.
 
 
बता दें कि दुबई सिलिकॉन ओएसिस में स्थित कबाब शॉप में दुकान के बाहर एक बोर्ड है जो भोजन के लिए विज्ञापन नहीं दे रहा है बल्कि नौकरी तलाशने वालों को मुफ्त भोजन पेश करता है. बोर्ड पर यह लिखा हुआ है, “यदि आप बेरोजगार हैं और नौकरी की तलाश में हैं, तो अपने भोजन की चिंता हमारे ऊपर छोड़ दें. इसे दान के रूप में मत सोचिये, आपका का जब भी मन हो हमें भुगतान करने के लिए वापस आ सकते हैं.”

एक साल पहले पाकिस्तानी-कनाडाई उद्यमी कमल रिजवी, जो रेस्तरां की डीएसओ शाखा का मालिक है, ने कहा था कि एक ऐसी घटना थी जिसने इस पहल का शुभारंभ किया. उन्होंने कहा, “हमारे पास एक ऐसे ग्राहक थे जो दैनिक आधार पर हमारे पास जाते थे और यहां उनके भोजन होते थे और हमारे रेस्तरां में अच्छा समय बिताते थे. यह उनके लिए दूसरा घर था. लेकिन कुछ समय बाद, मैंने देखा कि उनमें से एक ने आना बंद कर दिया । ”

छताछ पर, रिज़वी ने पाया कि आदमी ने अपना काम खो दिया था और खाने के लिए बाहर आने पर रोक लगा दिया था. रिज़वी ने कहा, “मुझे यह सुनकर दुःख हुआ और मैंने अपने दोस्त से कहा कि वह उन्हें यहां आने और अपने भोजन खाने के लिए लिए कहें. मैंने उससे कहा कि उसे दान मत मानो, लेकिन इसे ऋण की तरह मानें. बाद में अगर उसे नौकरी मिलती है और वह भुगतान करना चाहता है तो वह वापस आ सकता है और भुगतान कर सकता है.

रिज़वी ने कहा, “उन्होंने फिर से रेस्तरां आना शुरू कर दिया और मैंने देखा कि वक दोस्तों के साथ काफी खुश थे और ऊर्जा से भरे हुए थे. इससे मुझे यह सोचने का मौका मिला कि ऐसे लोग कितने संघर्ष कर रहे होंगे, जो शायद अपने खर्च में कटौती करने के लिए भोजन छोड़ देंगे। मैंने फैसला किया कि मैं ऐसी पहल शुरू करूंगा जहां ऐसे लोग आरामदायक होंगे. यही कारण है कि मैंने बोर्ड में उल्लेख किया है ‘इसे दान के रूप में नहीं सोचना’ लोगों को शर्मिंदा महसूस नहीं करना चाहिए या आने में संकोच नहीं करना चाहिए. ”

रिजवी ने अपने कर्मचारियों को किसी भी प्रश्न, या किसी भी आईडी सबूत, या पेपरवर्क के बारे में मुफ्त भोजन का लाभ उठाने वाले ग्राहकों से नहीं पूछने के सख्त निर्देश दिए हैं. उन्होंने यह कहा है, मुफ्त भोजन के लिए आये ग्राहकों से कर्मचारी कोई सवाल नहीं पूछेंगे. कर्मचारी सिर्फ ग्राहक से पूछेंगे कि क्या वह शाकाहारी या गैर-शाकाहारी भोजन, चावल या रोटी भोजन चाहते हैं”

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *