दुबई अंतर्राष्ट्रीय पवित्र कुरान पुरस्कार (दीहाका) ने अपनी 14 विविध शाखाओं के हिस्से के रूप में दुबई के 115 कैदियों की मदद उनकी जेल की सजा को कम करने में की है. कुरान रखने वाले इन कैदियों की छह महीने से 20 साल तक कि उनकी जेल की सजा कम की गई है.
 
 
इस संबंध में आईटी और मानव संसाधन के निदेशक मोहम्मद अल हमादी ने यह कहा कि उम्मीदवार कैदियों के तीसरे बैच ने टेस्ट समाप्त कर दिए हैं, ये टेस्ट दुबई पुलिस के दंडनीय और सुधार संस्थानों के सहयोग से आयोजित किए जाते हैं. उन्होंने कहा, “124 कैदियों, जिन्हें कुरान शिक्षकों के हाथों प्रशिक्षित किया गया है, इस वर्ष की तीसरी तिमाही में कुरान यादगार परीक्षण(Quran memorisation tests) में बैठे हैं.”

उन्होंने कहा कि सूचीबद्ध 124 कैदियों में से केवल 115 में कुरकुरा भागों या अध्यायों की मात्रा के अनुसार उनकी कारावास की शर्तों को कम किया गया है.सात कैदियों के 20 साल के कारावास की सजा में कटौती की गई. जबकि चार कैदियों की जेल की अवधि में 15 साल की कमी आई है. आठ अन्य कैदियों को उनकी कारावास की 10 साल कम की गई थी और 20 में पांच साल का कटौती हुई थी, जबकि 35 कैदियों के सजा में एक साल में कमी की गई और 41 कैदियों को छह महीने का कटौती मिली है.

अल हमादी ने कहा कि वे दुबई लोक अभियोजन पक्ष और दुबई पुलिस के दंडनीय और सुधार संस्थानों के समन्वय में यादगार कैदियों की जेल शर्तों को कम करने के लिए उचित कानूनी प्रक्रियाओं को पूरा करेंगे.
इब्राहिम मोहम्मद बु मेल्हा, सांस्कृतिक और मानवतावादी मामलों के लिए दुबई के शासक के सलाहकार और पुरस्कार आयोजन समिति के प्रमुख ने कहा कि उनकी उच्चता शेख मोहम्मद बिन राशिद अल मकतूम, संयुक्त अरब अमीरात के उपराष्ट्रपति और प्रधान मंत्री द्वारा शुरू की गई अग्रणी योजना, 2002 में दुबई के शासक ने इतने सारे कैदियों के व्यवहार को सही करने में मदद की है, और उन्हें कुरान की दयालु शिक्षाओं के बारे में जानकारी दी है.

उन्होंने कहा, “दुबई में दंडनीय और सुधार संस्थानों के लिए 17 वर्षीय कुरान यादगार कार्यक्रम ने कैदियों को फिर से जीवन शुरू करने, अच्छे नागरिक होने, अच्छी तरह से व्यवहार करने और उनके जेल शर्तों के दौरान अपने समय का अच्छा उपयोग करने के लिए एक अनमोल अवसर प्रदान किया.” आधिकारिक रिकॉर्ड बताते हैं कि हत्यारों को छोड़कर 2,750 कैदियों में 2017 तक, उनकी कारावास आंशिक रूप से या पूरी तरह से कम हो गई है.
 

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *