दुबई की एयरलाइंस कंपनी एमिरेट्स ने अब अपने फ्लाइट में ‘हिंदू मील’ नहीं देने का फैसला किया है। यानि कि एमिरेट्स अब अपने विमानों के इकोनॉमी क्लास में ‘हिंदू मील’ नहीं परोसेगी। इस सबंध में एयरलाइन के तरफ से एक बयान भी जारी किया गया है। जिसमें यह कहा गया है कि है कि यात्रियों से लगातार मिल रहे सुझावों के बाद ‘हिंदू मील’ के विकल्प को बंद करने का फैसला किया गया है। एयरलाइन ने यह भी बताया कि फर्स्ट क्लास और बिजनेस क्लास के यात्रियों के लिए यह सुविधा उपलब्ध रहेगी।

बता दें कि कुछ अंतररष्ट्रीय विमानों में यात्रियों द्वारा अपनी धार्मिक आस्था के अनुरूप खाना बुक कराने की सुविधा दी जाती है। यात्री हवाई टिकट बुक करने से पहले अपनी पसंद का खाना बुक कर सकते हैं। एयरलाइंस ने अपनी वेबसाइट पर जानकारी देते हुए लिखा, ‘एमिरेट्स इकोनॉमी क्लास में हिंदू मील के विकल्प को खत्म कर रहा है। हम लगातार विमान में लोगों को दी जाने वाली सुविधाओं को लेकर सुझाव और फीडबैक लेते रहते हैं। इन्हीं के आधार पर फैसला लिया गया है। हालांकि फर्स्ट क्लास और बिजनेस क्लास के यात्रियों के लिए यह सुविधा उपलब्ध रहेगी।’

एयरलाइन अमीरात ने अपने बयान में कहा है कि इकोनॉमी क्लास के हिंदू यात्री एडवांस में तमाम क्षेत्रीय शाकाहारी आउटलेट्स से अपना खाना बुक कर सकते हैं। ये आउटलेट्स विमान के अंदर भी खाने की सुविधा मुहैया करवाते हैं। इसमें कई विकल्प हैं, जैसे हिंदू मील, जैन मील, भारतीय शाकाहारी खाना, कोशर मील, बगैर बीफ वाला मांसाहारी खाना। जहां तक हिन्दू मील की बात है तो यह भोजन हिंदू समुदाय के यात्रियों लिए उपलब्ध होता है। जिसमें वेज मील के अलावा मीट, मछली, अंडा और डेरी प्रॉडक्ट्स होते हैं।

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *