जीत के बाद इमरान खान: सऊदी, ईरान और चीन को लेकर कही ये बड़ी बात

पाकिस्तान चुनावों में जीत में दमदार जीत हासिल करने के बाद इमरान खान ने अपनी कैबिनेट टीम तैयार कर ली है. इस दौरान मीडिया कॉन्फ्रेंस में अपनी विदेश नीति को लेकर नजरिया ज़ाहिर किया. खान ने कहा कि उनकी सरकार चीन, सऊदी अरब और ईरान के साथ मजबूत संबंधों की दिशा में आगे बढ़ेगी. भारत को लेकर उन्होंने कहा कि, हम भारत के साथ अच्छे रिश्तों की कोशिश करेंगे.

 

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, अमेरिका के साथ खराब होते रिश्तों को लेकर उन्होंने संकेत दे दिया है कि इसे सुधारना उनकी प्राथमिकता में नहीं है. इमरान खान ने कहा, ‘किसी भी और देश को शांति की इतनी जरूरत नहीं है जितनी पाकिस्तान को है.’ इमरान खान ने साफ़ कह दिया कि पाक में शांति बहाल करने के लिए उन्हें अमेरिका की जरूरत नहीं है.

इसी के साथ अमेरिका के प्रेजिडेंट डॉनल्ड ट्रंप के बयानों पर खान ने कहा, ‘हम अमेरिका के साथ बेहतर रिश्तों की उम्मीद करते हैं, लेकिन यह एकतरफा नहीं हो सकता.’ रिश्ते आगे तभी बढ़ते है जब वह दो तरफ़ा हो. अपनी विदेश नीति में चीन को प्राथमिकता देने पर जोर देते हुए उन्होंने कहा कि चीन के साथ संबंध दोनों मुल्कों के लिए अहम हैं. उन्होंने कहा, हमें चीन से अभी यह भी सीखना है कि कैसे अपने देश के लोगों को गरीबी से बाहर निकालना है और कैसे भ्रष्टाचार से निपटना है.

 

इमरान खान ने सऊदी अरब को पाकिस्तान का पुराना साथी बताते हुए उन्होंने कहा कि हमारे मुश्किल वक्त में भी सऊदी ने साथ नहीं छोड़ा. उन्होंने आगे कहा कि, ‘हम सऊदी के साथ संबंधों को और प्रगाढ़ बनाने की कोशिश करेंगे और उनकी आंतरिक समस्या को सुलझाने में अपनी तरफ से हर संभव कोशिश करेंगे.’ साथ ही इमरान खान ने कहा कि, ईरान और सऊदी से उनके गहरे सम्बन्ध है.


Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *