सऊदी देश में जिस ट्रेन और ट्रेन की स्पीड की बात काफी समय से हो रही है, वह जल्द ही सऊदी अरब में शुरू कर दी जाएगी. परिवहन मंत्री और सऊदी रेलवे संगठनों के अध्यक्ष नबील अल अमुदी ने पिछले महीने कहा था की “SR60  बिलियन की लागत से बनी हरमाइन ट्रेन इस वर्ष शुरू होने के लिए पूरी तरह से ट्रैक पर है.”

पूरी तरह से तैयार है यह 

उन्होंने कहा था की “2018 में यह पुरे तरीके से पूर्ण सुविधाओं और सुरक्षा के साथ जनता के लिए अपनी सेवा निभाने के लिय तैयार है.’

सितम्बर में होगा शुभारम्भ 

अरब न्यूज के अनुसार मक्का और मदीना के बीच पहली हाई स्पीड इलेक्ट्रिक ट्रेन सितंबर से चलना शुरू होगी जिसकी घोषणा भी सऊदी परिवहन मंत्री नबिल बिन मोहम्मद अल-अमोदी ने रविवार को की,सितम्बर के महीने से यह ट्रेन देश में सर्विस देना शुरू करेगी.

मिडिल ईस्ट में है सबसे तेज 

हाई स्पीड इलेक्ट्रिक हरमाईन ट्रेन प्रति घंटे 300 किलोमीटर से अधिक की रफ्तार से यात्रा करने के लिए डिज़ाइन की गई है और इसे मध्य पूर्व में सबसे तेज़ माना जाता है.

source-arab news

7 मिलियन यात्रियों को ले जा सकेगी 

अल-अमोदी ने कहा कि रेलवे 2019 की शुरुआत में पूरी तरह से परिचालित होने तक सालाना 60 मिलियन यात्रियों को ले जा सकेगी. यह 450 किलोमीटर की मुख्य लाइन राजा अब्दुल्ला इकोनॉमिक सिटी के माध्यम से यात्रा करेगी, जिसमें जेद्दाह में नए राजा अब्दुलजाज अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे (केएआईए) की एक छोटी शाखा रेखा होगी.
अरब न्यूज के अनुसार उन्होंने कहा की “परिवहन राष्ट्रीय अर्थव्यवस्था का मुख्य स्तंभ है और आर्थिक पुनर्जागरण का एक प्रमुख चालक है जो सऊदी अरब की विजन 2030 रणनीति के तहत होगा.”

ट्रेन के साथ दूसरी योजना है यह 

मक्का-मदीना रेलवे के अलावा, अन्य प्रमुख परिवहन परियोजना जेद्दाह में नया हवाई अड्डा भी है,यह घरेलू उड़ानों की सीमित संख्या के साथ इस महीने संचालन शुरू कर देगा और अंतरराष्ट्रीय उड़ानों के लिए छह नए द्वार के साथ जुलाई और सितंबर में शुरू किया जाएगा.

उन्होंने कहा की “किंग अब्दुल्लाह इंटरनेशनल एयरपोर्ट 2019 के पहले तीन महीनों में कुल 46 गेटों के साथ पूरी तरह से परिचालित होगा. उन्होंने कहा की “यह मौजूदा हवाई अड्डे के आकार से पांच गुना बड़ा होगा, जिसमें सालाना 30 मिलियन यात्रियों की क्षमता होगी. उन्होंने केएआईए को नागरिक उड्डयन प्राधिकरण की सबसे महत्वपूर्ण परियोजनाओं में से एक के रूप में वर्णित किया.
उन्होंने कहा कि हवाईअड्डा की परिचालन योजना का पहला चरण मई में शुरू होगा और छह गेटों के माध्यम से सीमित घरेलू उड़ानों को शामिल करेगा. पांच दरवाजे के माध्यम से अन्य घरेलू उड़ानें जुलाई में जोड़ी जाएंगी

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *