कुवैत में कामगारों और श्रमिकों के कानून के उल्लंघन को लेकर लगातार आ रही कंप्लेंट शिकायतों के ऊपर  कुवैत की अपनी छवि पूरे विश्व भर में और गंदी हो गई है.

हालिया मामले में कुवैत को पूरे विश्व के सामने शर्मिंदगी और सर झुकाने को मजबूर कर दिया है.  मामले के बाबत आपको बताते चलें कि कुवैत में कार्य कर रहे फिलीपींस के कई श्रमिकों के साथ कुवैत में काफी अत्याचार और घरेलू कामगारों के साथ अत्यधिक गंदा काम किया गया है जिसके वजह से फिलीपींस में एक सर्कुलर जारी कर कहा कि कुवैत में अपने नागरिक अब नहीं भेजेगा.
 
और साथ ही जो भी नागरिक कुवैत में अभी कार्यरत हैं उन्हें फिलीपींस अपने खर्च पर तुरंत अपने देश वापस बुलाने की पुरजोर कोशिश कर रहा है.
 
जो सबसे शर्मनाक बात सामने आई है उसमें यह बात काफी चोट पहुंचाने वाली है कि फिलीपींस के एक घरेलू कामगार कुवैत में अत्यधिक श्रम करवाया गया,  अत्यधिक यातनाओं से गुजारकर उसे हर तरीके से परेशान किया गया. इतना ही नहीं उस कामगार को लेकर दुराचार यही नहीं रुका जबकि कुवैत के एक अपार्टमेंट में उसे मार कर और एक फ्रीजर में बंद कर दिया गया,  जिसकी जानकारी मिलने के बाद फिलीपींस के दूतावास ने बड़ी कार्यवाही की और फिलीपींस देश ने यह बड़ा कदम उठाया.
 
आपको बताते चलें कुवैत में सबसे बड़ी प्रवासियों की संख्या भारतीयों की है और इस मुद्दे के बाद भारतीय मंत्रालयों में भी खलबली मच गई है और भारतीय मंत्रालय थी आज ही कुछ बड़ी सर्कुलर जारी कर सकती हैं जो प्रवासियों के हित की सुरक्षा को लेकर बड़े कदम हो सकते हैं.
 
खाड़ी खबर की एक रिपोर्ट

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *