कुवैत के सिविल सेवा आयोग (सीएससी) ने रविवार को (15 जून) सोमवार (18 जून) को चार दिन की ईद अल फिटर छुट्टी की घोषणा की है, कुना ने रविवार को बताया।
सीएससी ने एक प्रेस वक्तव्य में कहा कि कार्य मंगलवार (1 9 जून) को फिर से शुरू होगा .
 
पिछले 5 सालों का रिकॉर्ड

  • 2013 – 8 अगस्त
  • 2014 – 28 जुलाई
  • 2015 – 17 जुलाई
  • 2016 – 6 जुलाई
  • 2017 – 26 जून
  • 2018  – 15 जून (उम्मीद)

 
पिछले 5 सालों का रिकॉर्ड को देखें तो साफ पता चलता है कि प्रत्येक वर्ष ईद का त्यौहार 10 से 12 दिन पहले होता है ! ईद उल-फ़ित्र इस्लामी कैलेण्डर के दसवें महीने यानी शव्वाल के पहले दिन में मनाया जाता है।
वर्ष 2017 में ईद 26 जून को पूरे भारत में मनाया गया था ! भारत एवं उसके आसपास के देशों में वर्ष 2018 में शब-ए-बारात 1 मई को मनाया गया है !
पिछले ट्रेंड के अनुसार एवं शब-ए-बारात देखते हुए अंदाजा लगाया जा सकता है कि ईद इंशाल्लाह 15 जून को होगी !
 
क्सर लोग पूछते हैं कि Eid ka chand mubarak nazar aaya keya ?  आप भी चांद को देख कर, ईद कब होगा इसका फैसला ले सकते हैं !
29वें या 30वें रमजान को इफ्तार के समय लगभग 5 से 6 मिनटों के लिए चांद निकलता है ! अगर मौसम साफ रहा तो आप आसानी से आसमान में ईद की चांद को देख सकते हैं ! अपने आंखों से चांद को देखना इस्लाम में अच्छा माना जाता है !
मौसम खराब होने पर वैज्ञानिक तरीकों से चांद को देखा जाता है जब उसकी पूरी तहक़ीक़ हो जाती है, मुस्लिम आर्गेनाईजेशन आपस में मशवरा करके तय करते हैं की ईद कब होगा !
भारत सरकार एवं भारत के विभिन्न राज्यों की सरकार की इसी ऑर्गनाइजेशन के समाचार के अनुसार ही छुट्टी की घोषणा करते हैं !
सऊदी अरब उनके आसपास के देशों में भारत से 1 दिन पहले ईद का त्यौहार मनाया जाता है ! भारत के कुछ राज्य से केरल एवं कश्मीर जैसे राज्यों में भी कभी कभार सऊदी अरब के अनुसार ही ईद का तारीख तय हो जाता है !
जामा मस्जिद (दिल्ली) के इमाम बुख़ारी, राज्यों के मुस्लिम ऑर्गनाइजेशन से सलाह मशवरा के बाद, घोषणा करते हैं कि ईद कब होगी !

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *