भारत की आबादी के 10 % से ज्यादा लोग विदेशों में काम कर रहे हैं, जिनमे से खाड़ी देशों में भी अधिकतर भारतीय निवासी रहते हैं. खाड़ी देशों में कई भारतीय रहते हैं, जिनमे से अधिकतर सऊदी अरब,अमीरात,कुवैत,ओमान, कतर हैं.इन देशों में भारतीय प्रवासी कई अलग-अलग क्षेत्रों में कार्यरत हैं. कई भारतीय यही अपना घर बसा लेते हैं तो कई बस काम के सिलसिले से जाते हैं और अपनी आधी जिन्दगी यही व्यतीत करने के बाद वापस भारत आ जाते हैं.
 

कतर में भारतीय समुदाय है प्रवासियों का सबसे बड़ा समूह 

कतर में भारतीय दूत ने बताया की “क़तर देश में भारतीयों की संख्या 691,000 पहुँच गयी है, जो की काफी उच्चतम स्तर है.”
गल्फ टाइम्स के अनुसार भारत उत्सव-अ जर्नी थ्रू फेस्टिव सेलिब्रेशन ऑफ़ इंडिया के महोत्सव में भारतीय राजदूत पी कुमारन ने क़तर की सरकार का भारतीय समुदाय को समर्थन देने के लिए धन्यवाद भी किया.

उन्होंने कहा की “क़तर में सबसे अधिक प्रवासियों का समूह भारतीय समुदाय है, भारतीय समुदाय की संख्या देश में 691,000 पहुँच गयी है. भारतीय समुदाय देश को दिए गए महान संरक्षण के लिए कतर के नेतृत्व के प्रति हमारी आभार व्यक्त करना चाहते हैं.”
उन्होंने कहा की “कतर-भारत संस्कृति का वर्ष मनाते हुए अगले साल के लिए भारत के प्रमुख कलाकारों की उच्च-स्तरीय भागीदारी इस महोत्सव में होगी और इस साल के आखिर में पूरे कार्यक्रम को अंतिम रूप दिया जाएगा.”

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *