खाड़ी देशों में अलग थलग पड़े अमिर देश क़तर ने अचानक दो देशों के साथ सैन्य अभ्यास करके अपने पड़ोसियों के बीच हड़कंप मचा दिया है. हड़कंप इसलिए मचा है क्योंकि कुछ दिनों पहले तक सऊदी से दोस्ती का हाथ बढ़ा रहे अमेरिका भी इस सैन्य अभ्यास में शामिल हुआ है. जबकि कतर और अमेरिका का साथ ब्रिटेन भी दिया है. इन तीनों देशों द्वारा एक साथ किये गए संयुक्त सैन्य अभ्यास को लेकर कई सवाल खड़े हो गए हैं.

क़तर के रक्षा मंत्रालय ने बताया भी है कि उनके सैनिकों ने ब्रिटेन तथा अमरीका के साथ मिलकर संयुक्त सैन्य अभ्यास किया. क़तर के अनुसार यह सैन्य अभ्यास अलअदीद सैन्य छावनी में किया गया. क़तर के रक्षा मंत्रालय ने रविवार को कहा यह संयुक्त सैन्य अभ्यास, अमरीका और ब्रिटेन के साथ उसके सैन्य सहयोग के स्तर का परिचायक है. कतर के तरफ से कहा गया है कि क़तर की वायुसेना हर प्रकार के ख़तरे का मुक़ाबला करने के लिए तैयार है. क़तर के रक्षामंत्रालय के अनुसार यह संयुक्त सैन्य अभ्यास, आतंकवाद के विरुद्ध संघर्ष में भी सहायक सिद्ध होगा.

क़तर ने अमरीका और ब्रिटेन के साथ संयुक्त सैन्य अभ्यास एेसी स्थिति में किया है कि जब सऊदी अरब, संयुक्त अरब इमारात, बहरैन तथा मिस्र ने यह आरोप लगाते हुए दोहा की नीतियां रेयाज़ की क्षेत्रीय नीतियों से समन्वित नहीं हैं, जून 2017 को क़तर से संबन्धतोड़ते हुए उसपर प्रतिबंध लगा दिये थे.

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *