मानवाधिकार समूह एमनेस्टी इंटरनेशनल देश में सैकड़ों भारतीय मजदूरों के सामने आने वाली “सख्त” काम करने वाली स्थितियों पर कतर के खिलाफ कार्रवाई की मांग कर रहा है।

2022 विश्व कप के लिए फुटबॉल स्टेडियमों का निर्माण करने वाली निर्माण स्थलों पर 600 से अधिक भारतीय श्रमिकों को नियोजित किया गया हैं। हालिया रिपोर्टों से पता चलता है कि श्रमिकों को वेतन से वंचित कर दिया गया है और वे गरीब जीवन की स्थिति को सहन कर रहे हैं।
 
 
भारत के एमनेस्टी इंटरनेशनल के लीगल प्रबंधक स्मृति सिंह ने अरब समाचार को बताया कि भारतीय कर्मचारी “कतर में फंस गए हैं।” “उनके पास वापस आने लायक भी पैसा नहीं है। तथ्य यह है कि मजदूरों को उनके द्वारा किए गए कार्यों के लिए मुआवजा नहीं दिया जा रहा है, वे मजदूरों के अधिकारों के बुनियादी सिद्धांतों के खिलाफ काम करा रहे हैं और अंतर्राष्ट्रीय श्रम संगठन के जनादेश के खिलाफ जा रहे हैं। “सिंह ने इस मामले को आगे बढ़ाने के लिए भारत सरकार और अंतर्राष्ट्रीय समुदाय से मुलाकात की जिसके लिए तत्काल ध्यान देने की आवश्यकता बतायी हैं। “विश्व कप निर्माण स्थलों पर 1,200 श्रमिकों को रोजगार देने वाले एचकेएच जनरल कॉन्ट्रैक्टिंग कंपनी, कतरारी फर्म के बर्बादी ने सैकड़ों श्रमिकों के जीवन को जोखिम में डाला हैं. ऐसे में फ़िलिपिन की तरह भारत को भी बैन करने वाली नीति अपनी चाहिए.

 
दक्षिणी भारतीय राज्य तेलंगाना में खाड़ी प्रवासी श्रमिक कल्याण संघ के प्रमुख पटकुरी बसंत रेड्डी ने कहा कि पिछले दो वर्षों में कतर में “दयनीय” काम करने की स्थितियों के कारण 10,000 से अधिक कर्मचारी भारत लौट आए हैं।
 
रेड्डी ने खाड़ी में काम किया और इस क्षेत्र में कठिन परिस्थितियों का सामना करने वाले मजदूरों की मदद करने में कई सालों से मुहिम चला रहे है। उन्होंने अरब समाचार को बताया, “मुझे कतर में श्रमिकों से नियमित फोन कॉल मिलती हैं, सभी मुझसे उन्हें अपनी बुरी स्थिति से बचाने के लिए कहते हैं।”

 
“अब मैं लोगों को कतर जाने के लिए सलाह नहीं देता हूं। मैं कई मामलों को जानता हूं जहां लोग गायब हो गए हैं और वर्षों से उनमें से कोई निशान नहीं है। अंतर्राष्ट्रीय समुदाय और भारत सरकार को कतर में श्रमिकों की स्थिति पर गंभीर ध्यान देना चाहिए। “अरब समाचार ने तेलंगाना के निजामाबाद जिले में श्रमिक, श्रवण से बात की, जो क़तर में दो साल से अधिक समय बाद भारत लौटे हैं।
 
 
35 वर्षीय रेड्डी अभी भी सदमे में है और उसे अपने अनुभवों के बारे में बात करना मुश्किल लगता है। लेकिन उनकी पत्नी संगीता ने कहा कि कतर में उन्हें रखने वाली कंपनी ने उन्हें प्रति माह 35,000 भारतीय रुपये (510 डॉलर) का वादा किया था, लेकिन उन्होंने कभी भी इस वादे को सम्मानित नहीं किया। “” वह वहां एक दुखी जीवन जीता। ” “दो साल तक जब वह कतर में रहता था तो उसने हमें एक पैसा नहीं भेजा। हम अब कर्ज में गहरे हैं, “उसने कहा।
 

पिछले साल कतर में भारतीय दूतावास ने कहा था कि 2004 और 2017 के बीच कतर में 3,154 भारतीय श्रमिकों की मृत्यु हो गई थी। 2007 से 200 से अधिक कर्मचारियों की मृत्यु हो गई थी।
 
 
भारतीय प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने 2016 में कतर की यात्रा पर प्रवासी श्रमिकों के दुरुपयोग का मुद्दा उठाया और आश्वस्त किया गया कि श्रम सुधार उनकी परिस्थितियों में सुधार करेंगे।
 
 
एमनेस्टी इंटरनेशनल ने पिछले साल मई में अपनी रिपोर्ट में कहा था कि “विश्व कप निर्माण स्थलों पर प्रवासी श्रमिकों को दुर्व्यवहार और शोषण का सामना करना पड़ता है, और खलीफा अंतर्राष्ट्रीय स्टेडियम के नवीकरण में शामिल कंपनियों ने व्यवस्थित श्रमिक दुर्व्यवहार के लिए श्रमिकों को अधीन रखा।” अरब समाचार ने भारतीय विदेश से संपर्क किया टिप्पणी के लिए मंत्रालय से भी सम्पर्क किया, लेकिन कोई प्रतिक्रिया नहीं थी।
 

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *