संयुक्त अरब अमीरात में रह रहा एक प्रवासी कामगार पूरी तरह से लाचार हो गया है. वह ऐसी स्थित में हैं कि अपने शरीर को हिला भी नहीं सकता है. इसलिए वो कोई काम भी नहीं कर पा रहा है, पैसे की कमी के कारण उसका जीना मुश्किल हो गया है, इस वजह से उसने मदद की गुहार लगाई है.
 
 
प्रवासी कामगार का नाम खटर मोहम्मद अदनान है. केरल के 26 वर्षीय अदनान इसी साल अगस्त महीने में कार्य स्थल पट दुर्घटना का शिकार हो गया था. इस हादसे में उसकी दोनों पैर टूट गए. जबकि उसकी रीढ़ की हड्डी में भी काफी चोट आई. उसके शरीर पर छोटे मोटे कई फ्रैक्चर हैं.
 

इन दुर्घटना के वजह से अदनान बिल्कुल असहाय हो चूका है. उसने बताया, “मैं क्रैच की मदद के बिना नहीं चल सकता. जब मैं लंबे समय तक बैठता हूं तो पीछे से दर्द होता है. मेरे पास न तो साधन हैं और न ही दूतावास या किसी भी आमदनी केंद्र में जाने की शारीरिक क्षमता है. मैंने अपनी पीठ और मेरे पैरों पर त्वचा के ग्राफ्टिंग सहित पांच सर्जरी की.
 
 
अब मैं क्रश की मदद से थोड़ा सा चलने का प्रबंधन कर सकता हूं. मेरा टिकट बुक किया गया था, और दुर्घटना होने पर मैं अपने परिवार के पास लौटने की उम्मीद कर रहा था, मैं फिसल गया और निर्माण स्थल पर एक सीढ़ी से गिर गया जहां मैं काम कर रहा था.”

 
मेडिकल रिकॉर्ड्स से पता चला कि वह माफ्राक अस्पताल में दो महीने से इलाज कर रहा था, 29 सितंबर को उसको अस्पताल से छुट्टी दी गई थी. अदनान ने कहा कि वह दुर्घटना के बाद बेहोश हो गया था. किसी ने उसे अबू धाबी में शेख खलीफा मेडिकल सिटी पहुंचाया, बाद में उसे माफ्राक अस्पताल ले जाया गया. उस व्यक्ति ने दावा किया कि दुर्घटना उनके कार्य वीजा रद्द करने के बाद देश से बाहर निकलने के तीन दिन पहले हुई थी, और 30 दिनों की छूट अवधि के अंत में।
 
 

 
 
अदनान ने कहा कि वह खाना बनाने के काम करने के लिए नौ साल पहले संयुक्त अरब अमीरात आया थे. अपने नियोक्ता द्वारा वीज़ा रद्द करने के बाद वह अजीब तरह की नौकरियां भी करने लगा था. उसने बताया, “मेरी दो बहनों से शादी करवाने के लिए मेरे परिवार ने एक बड़ा कर्ज लिया. मैं अपने माता-पिता के लिए एकमात्र ब्रेडविनर हूं. मैं अपनी स्थिति के बारे में उन्हें बताने की स्थिति में नहीं हूं. मैंने दुर्घटना के दिन अपना पासपोर्ट खो दिया.
 
 
 
मैं इसे एक छोटे से प्लास्टिक के थैले में ले जा रहा था, लेकिन जब मुझे अस्पताल ले जाया गया तो उसे पीछे छोड़ दिया गया था. अब दो महीने बाद, मैं इसे खोजने में असमर्थ हूं. आपातकालीन प्रमाणपत्र प्राप्त करने के लिए दूतावास से संपर्क करने में मदद की ज़रूरत है, और माफी के लिए आवेदन करें. मेरे पास एक अतिरिक्त जोड़ी भी नहीं है या एक मोबाइल फोन टिकट खरीदने के लिए पर्याप्त पैसे नहीं देता है. मुझे नहीं पता कि मैं कैसे जीवित रहूंगा और मेरे आगे के इलाज को भी निधि दूंगा. लेकिन अब मैं जाना घर चाहूंगा लेकिन मेरी अस्थिरता सबसे बड़ी चुनौती है.”
 

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *