संयुक्त अरब अमीरात के महामहिम शेख खलीफा बिन जायद अल ने अभी-अभी भारतीय प्रवासियों भारतीय विदेश मंत्रालय के साथ एक बैठक कर भारत के लिए एक बड़ा फैसला लिया.

खलीफा ने कहा  की संयुक्त अरब अमीरात और आज के दुबई और शाहजहां कि निव  से लेकर बुर्ज तक भारतीय कामगारों ने संवारा है. इस वक्त भारत का दक्षिणी इलाका एक बड़े बाढ़ की विभीषिका को झेल रहा है अतः इस वक्त संयुक्त अरब अमीरात भारत के इस संकट की घड़ी में कदम से कदम मिलाकर खड़ा रहने की हर कोशिश करेगा और इसी के तहत संयुक्त अरब अमीरात के खलीफा ने एक बड़ा राहत पैकेज जिसमें कई मिलियन DH भारत को भेजे गए हैं और साथी वैसे सारे प्रवासी जो भारत के दक्षिणी राज्य या बाढ़ वाले इलाके में है उन्हें उनकी छोटे मोटे क़ानून उल्लंगन को माफ कर के फाइनल एग्जिट 24 घंटे के अंदर लगाए जा रहा है ताकि वह अपने स्वदेश अपने परिजनों से मिल सके.

महामहिम शेख खलीफा बिन जयद अल नह्यान ने भारतीय राज्य केरल राज्य में फ्लैश बाढ़ से प्रभावित लोगों को राहत सहायता प्रदान करने के लिए राष्ट्रीय आपातकालीन समिति के गठन का निर्देश दिया है।
 
राष्ट्रपति के निर्देशों के अनुसार, समिति की अध्यक्षता अमीरात रेड क्रिसेंट, ईआरसी की होगी, और संयुक्त अरब अमीरात के मानवीय संगठनों के प्रतिनिधियों को शामिल किया जाएगा। समिति भारतीय निवासी समुदाय के गणमान्य व्यक्तियों की मदद भी लेगी।
 
दक्षिण भारतीय राज्य को एक शताब्दी में सबसे बड़ी और सबसे बुरी बाढ़ से जूझ रहा हैं, जिसने सैकड़ों लोगों की हत्या कर दी हैं, हजारों स्थानीय आबादी को विस्थापित कर दिया और अपने घरों को हटा दिया हैं.
 
राष्ट्रपति उनकी महामहिम शेख खलीफा बिन जयद, उनकी उच्चता शेख मोहम्मद बिन राशिद अल मकतूम, उपराष्ट्रपति, दुबई के प्रधान मंत्री और शासक, और उनके महामहिम शेख मोहम्मद बिन जयद अल नहयान, अबू धाबी के क्राउन प्रिंस और संयुक्त अरब अमीरात के उप सुप्रीम कमांडर सशस्त्र बलों ने पिछले कुछ दिनों में जीवन के नुकसान पर भारतीय लोगों और प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी को दिल से संवेदना दी।
 
संयुक्त अरब अमीरात के नेताओं के निर्देशों ने संयुक्त अरब अमीरात के मानवीय कलाकारों के राष्ट्रीय प्रयासों को प्रभावित करने के महत्व पर जोर दिया ताकि प्रभावित लोगों के पीड़ितों की मदद के लिए आपातकालीन राहत अभियान का समन्वय किया जा सके जो कि संयुक्त अरब अमीरात और भारत के लोगों को बांधने वाली ऐतिहासिक दोस्ती की भावना को दर्शाता है और आबादी पर बाढ़ के विनाशकारी प्रभाव को कम करने के लिए भारत सरकार के प्रयासों का सीधे समर्थन करता है
 

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *