अभी अभी सऊदी अरब में मुहर्रम के पहले दिन की घोषणा दी गई है. सऊदी अरब में माननीय सुप्रीम कोर्ट ने घोषणा की है कि मंगलवार, 11 सितंबर, मुहर्रम, 1440 एच का पहला दिन होगा.
 
 
एक बयान में यह कहा गया है कि मुहर्रम 1440 H के महीने का चंद्रमा रविवार शाम (29/12/1439 H) को नहीं देखा गया था. सुप्रीम कोर्ट ने फैसला किया है कि सोमवार, 30/12/1439 H ढूल हिजजाह के महीने का समापन होगा. इस प्रकार, मंगल 1/1/1440 H उमर अल कुरा कैलेंडर के अनुसार मुहर्रम का पहला दिन है.

जानकारी के अनुसार इस्लामिक नए साल के पहले महीने मुहर्रम, सऊदी अरब के साथ साथ मध्य पूर्व के अधिकांश हिस्सों में भी 11 सितंबर को ही शुरू होने की पुष्टि हुई है. पश्चिम एशिया, भारतीय उपमहाद्वीप और दूर-पूर्व में, आज चंद्रमा चंद्रमा की दृष्टि के आधार पर तारीख निर्धारित की जाएगी.

मालूम हो कि मुहर्रम की 10 वीं तारीख को, अशूरा मनाया जाता है. इस दिन 680 ईस्वी में, इमाम हुसैन (ए), पैगंबर मुहम्मद (यूबी) के पोते, याजीद इब्न मुवाया के दमनकारी शासन के खिलाफ करबाला के युद्ध में शहीद हुए थे. मुहर्रम की पहली दस दिवसीय अवधि के दौरान, आशुरा की ओर अग्रसर होने के कारण, रात की प्रार्थनाओं (नमाज-ए-ईशा) को करबला के युद्ध को याद करने के लिए स्मारक बैठक आयोजित की जाती है.
 

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *